fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

मशहूर धर्म गुरु सोग्याल रिनपोचे पर लगा शिष्याओं से अवैध संबंध रखने का आरोप

Advertisement

71 वर्षीय प्रसिद्ध धर्म गुरु सोग्याल रिनपोचे, जिनको दलाई लामा के बाद सबसे प्रसिद्ध तिब्बती धर्म गुरु माना जाता है। उन पर अपने शिष्याओ व अनुयायी पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगा है। यह खुलासा धर्म गुरु सोग्याल रिनपोचे के कई पूर्व शिष्यों ने अखबार ” द  सन ” से बातचीत के दौरान बताई।

उनके शिष्यों के अनुसार सोग्याल रिनपोचे लड़किओं का हरम रखता था इसके साथ ही उनके शिष्यों ने कई और चौंका देने वाले खुलासे किये। कथित तौर पर सोग्याल रिनपोचे लड़कियों का मानसिक व शरीरिक रूप से शोषण करता था।

धर्म गुरु की मशहूर किताब  ‘द तिब्बतन बुक ऑफ लिविंग ऐंड डाइंग’ बहुत चर्चित रही थी, जिसकी लगभग 30 लाख से ज्यादा बिक चुकी है। उनके अनुयायी की संख्या भी करोड़ो में है और सभी उन्हें श्रद्धा की नज़रो से देखते है। पर उनका यह दोहरा चेहरा देख उनके सभी शिष्यों को काफी ठेस पहुचेगी।


महीने के शुरू में आई एक रिपोर्ट के अनुसार धर्म गुरु सोग्याल रिनपोचे अपने शिष्याओं से उनके साथ सम्बन्ध बनाने के लिए मजबूर करता था वह उनसे अपनी पीठ पुछवाता और उन्हें ज्ञान के मार्ग पर ले जाने के लिए उनके साथ सम्बन्ध बनाने के लिए कहता था। रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ की उनके शिष्ये किस प्रकार से मानसिक और शारीरिक उत्पीडना का सामना कर रहे थे।

एक शिष्ये के अनुसार धर्म गुरु उनसे कहते थे की “उनके संपर्क में आने से हर चीज पवित्र हो जाती है” और लड़किया उनकी यह बात मान उनसे संबंध बना लेती थी उनकी एक पूर्व शिष्या ने कहा की में एक दिन अपने कमरे में अकेली थी, तभी रिनपोचे वह आए और मुझे कपडे उतारने के लिए कहा। मुझे लगा की यह कोई परीक्षा है पर रिनपोचे ने मेरे साथ असुरक्षित तरीके से मेरे साथ संबंध बनाए।  उन्होंने मुझसे कहा, ‘मेरी आंखों में देखो, यही वह क्षण है जब तुम अपने गुरु से कनेक्ट हो सकती हो.’

आजकल बौद्ध गुरु सोग्याल रिनपोचे थाईलैंड में है और उन्होंने इस मामले में कहा है की ‘मैंने अपने शिष्यों से संवाद करते वक्त जो भी कहा या किया है, उसका उद्देश्य उनकी अंदर की प्रकृति को जाग्रत करना था। “फिर भी, मुझे लगता है कि मेरे इरादों और कार्यों को गलत तरीके से जज किया जा रहा है। कुछ लोगों को इस तरह की ट्रेनिंग से अपेक्षित परिणाम नहीं मिला होगा. इस मामले में मैं अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं और अगर किसी को ऐसा महसूस हुआ हो तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं”

दलाई लामा ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वह धर्म गुरु सोग्याल रिनपोचे से अपने हर तरह से संबंध तोड़ने का ऐलान करते है।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

0
To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved