ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

नौकरी की मारामारी के बीच देशभर में खाली पड़े हैं 24 लाख पद

नई दिल्ली. जहां देश में नौकरियों को लेकर हाहाकार मची हुई है वहीं केंद्र और राज्य सरकारों के पास अलग-अलग क्षेत्र में करीब 24 लाख पद खाली हैं. यह आंकड़ा संसद में दिए गए सवालों के लिखित जवाब के बाद निकल कर सामने आया है. आंकड़े के अनुसार, सभी रिक्त पदों में सबसे अधिक 9 लाख पद प्राथमिक शिक्षकों और 1.1 लाख पद माध्यमिक शिक्षकों के खाली हैं. वहीं पुलिस फोर्स खाली पदों के मामले में 5.4 लाख पोस्ट के साथ दूसरे नंबर पर है.

वहीं बीते 27 मार्च को लोकसभा में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट के आंकड़ों को कोट करते हुए दिए गए उत्तर में बताया गया कि डिस्ट्रिक्ट और सिविल आर्म्ड पुलिस में करीब 4.4 लाख पद खाली हैं. इसी के अनुसार, राज्य आर्म्ड पुलिस में करीब 90 हजार पद खाली हैं. गौरतलब है कि लॉ ऐंड ऑर्डर राज्य की सूची में आता है जिस वजह से ये सभी पद राज्य सरकार के अधीन हैं. वहीं 18 जुलाई को लोकसभा में दिए गए एक जवाब में बताया गया कि देश की अदालतों में करीब 5 हजार 800 पद खाली हैं.

वहीं करीब 1.2 लाख से अधिक पद डिफेंस सर्विसेज और पैरामिलिटरी फोर्सेज में खाली हैं. जिनमें पैरामिलिटरी फोर्सेज में 61 हजार पद और सैन्य बलों में 62 हजार पद खाली हैं. इसके साथ ही भारतीय रेलवे में नॉन गजेटेड स्टाफ के 2.5 लाख पद खाली हैं. हालांकि इनमें से करीब 89 हजार पदों के लिए बीते फरवरी में दो नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं. बता दें कि ये सभी नौकरियां केंद्र द्वारा वित्तपोषित सर्वशिक्षा अभियान से अलग हैं.

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved