ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

फजीहतों के बाद आखिर गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

गांधीनगर। चुनाव आयोग इस साल के आखिर में गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग के अनुसार, पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने एक प्रेस कान्फ्रेंस कर यह जानकारी दी।

अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि गुजरात चुनावों में इस बार 50,128 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसके साथ अभी से ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि पोलिंग स्टेशनों पर दिव्यांगों को वरीयता दी जाएगी।

https://www.youtube.com/watch?v=l9mss7ZI7KA

मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी बताया कि गोवा के बाद हिमाचल और गुजरात ऐसे राज्य होंगे जहां चुनावों में शत प्रतिशत वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने बताया कि गुजरात की 182 सीटों पर कुल 4.30 करोड़ वोटर हैं। इसके लिए 50,128 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुजराती भाषा में भी वोटिंग गाइड दी जाएगी।

अचल कुमार ज्योति ने कहा कि हर पोलिंग बूथ पर एक महिला चुनावकर्मी मौजूद रहेगी, ऐसा गुजरात के चुनावों में पहली बार होगा। सभी उम्मीदवारों को हलफनामा भरना होगा। अगर हलफनामे में कोई भी कॉलम खाली रहता है तो उम्मीदवार को नोटिस भेजा जाएगा। हर सीट की पोलिंग बूथ की VVPAT पर्चियों की गिनती होगी।

https://www.youtube.com/watch?v=QE32ksrGQqQ&t=411s

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। आज से ही आचार संहिता लागू होगी। इसके अलावा बॉर्डर चेकपोस्ट की भी सीसीटीवी के द्वारा निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि हर उम्मीदवार 28 लाख रुपये ही खर्च कर सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट खर्च पर निगरानी रखेगा, इसके अलावा बाहर से शराब लाने पर भी नजर रखी जाएगी। हर उम्मीदवार को अपना अलग नया खाता खोलना होगा, उससे ही वह चुनावी खर्च कर सकेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटरों के लिए हेल्पलाइन सेंटर खोले जाएंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=wyNbzqOK11o

बता दें कि इस साल के आखिर में दो राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं जिसमें गुजरात और हिमाचल प्रदेश हैं। निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश में चुनावों की घोषणा पहले ही कर चुका है और आज उसने गुजरात के लिए चुनाव तारीखों की भी घोषणा कर दी। दोनों ही राज्यों में मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ कराई जाएगी।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved