ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

अब इस जगह स्थापित होने वाली है दलितों के मसीहा डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा

राजस्थान। जोधपुर जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत भोपालगढ़ में सोपड़ा-हिरादेसर रोड़ तिराहे व तहसील कार्यालय के सामने संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को ले कर वर्षों से चली आ रही मांग अब जल्द ही अमलीजामा पहनने जा रही है।

मुख्य बातें-

  1. जल्द ही भोपालगढ़ में लगेगी अम्बेडकर प्रतिमा
  2. 25 वर्षों के निरंतर संघर्ष के बाद हो पाया है मुमकिन
  3. स्थानिय नेताओं और डॉ भीमराव अंबेडकर जन कल्याण समिति का रहा मुख्य योगदान

जन कल्याण समिति के अध्यक्ष एडवोकेट रामअवतार बावरी ने बताया कि भोपालगढ़ में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा की स्थापना हेतु पिछले 25 वर्षों से समिति व कार्यकर्ता निरंतर संघर्षरत है, पूर्व में इस मूर्ति स्थापना प्रकरण में राजनैतिक और सामाजिक द्वेषभाव जैसे माहौल के चलते विभागीय अनापत्ति की अनुमति नहीं मिल सकी, जिसके चलते समिति को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आख़िरकार स्थानीय क्षेत्रीय विधायिका कमसा मेघवाल जनजाति एवं क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री के दखल के बाद राज्य सरकार ने मूर्ति स्थापना हेतु संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी को इस प्रकरण के त्वरित समाधान हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

पढ़ेंः अंबेडकरवादी युवाओं ने हटवाया था बाबासाहेब को अपमानित करने वाला पोस्टर, रेलवे ने बोला झूठ

संभागीय आयुक्त ने राज्य सरकार के आदेशों की पालना करते हुए समिति के सभी दस्तावेज एवं प्रमुख विभागों के अनापत्ति पत्रों का अवलोकन कर समिति द्वारा चिन्हित स्थान पर डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित करने की लिखित स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए। बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करवाने में रामनारायण डूडी राज्य सभा सदस्य, कमसा मेघवाल जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री राजस्थान सरकार, डॉ भीमराव अंबेडकर जन कल्याण समिति के प्रमुख पदाधिकारीगण की मुख्य भुमिका रही।​

प्रतिमा स्थापना की प्रक्रिया के पूर्ण होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राजकीय माध्यमिक विद्यालय पालडी के वरिष्ठ अध्यापक गणपत मेघवाल ने कहा है कि महापुरुष किसी जाति बिरादरी के नहीं होते है, उन्होंने अपना सारा जीवन देश और मानव कल्याण में अर्पित किया है, इसलिए हम लोगों का भी फर्ज बनता है कि हम उन महाविभूतियों का सम्मान करें और उनके बताए गए सिद्धान्तों और शिक्षाओं का अनुसरण करें और अपने जीवन को सफल बनायें।

साभार- शून्यकाल

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved