ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

भगवा ब्रिगेड ने बरसाए भीमा कोरेगांव में पत्थर, FIR हुई जिग्नेश मेवाणी और उमर खालिद के खिलाफ

पुणे। महाराष्ट्र के पुणे में भीमा-कोरेगांव युद्ध की 200वीं सालगिरह के दौरान हुई जातीय हिंसा में दलितों को निशाना बनाकर भगवा ब्रिगेड ने पत्थर बरसाए, उनकी गाड़ियां तोड़ डालीं और इसका श्रेय गया है गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी और जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाने के मामले से चर्चा में आए छात्रनेता उमर खालिद को। एक शिकायतकर्ता ने विश्रामबाग थाने में दोनों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने की एफआईआर दर्ज कराई है। शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि जिग्नेश मेवाणी व उमर खालिद ने कार्यक्रम के दौरान भड़काऊ भाषण दिया था जिसके चलते हिंसा हुई।

पुलिस के अनुसार इन दोनों नेताओं के खिलाफ 2 जनवरी को ‘एल्गार परिषद्’ नाम के इवेंट में भड़काऊ भाषण देने की कई शिकायतें मिली हैं। वहीं एक शिकायतकर्ता के मुताबिक दोनों के भाषणों में लोगों को उकसाया गया जिसके चलते लोगों ने हिंसात्मक प्रतिक्रिया को अंजाम दिया था। पुणे में हुए इस कार्यक्रम में जिग्नेश मेवाणी, उमर खालिद के अलावा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर, हैदराबाद विश्वविद्यालय में खुदकुशी करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला भी शामिल हुई थीं।

दरअसल इस कार्यक्रम को लेकर पहले ही एक हिंदू संगठन ने आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके बावजूद यह कार्यक्रम हुआ। जिसके बाद भड़के भगवा ब्रिगेड ने दलितों की गाड़ियों पर पत्थर बरसाए और आगजनी की. जिग्नेश मेवाणी ने यहां कार्यक्रम में बीजेपी और आरएसएस को नया पेशवा बताया था. जिनके खिलाफ जंग का एलान किया था.

बता दें कि पुणे में सोमवार को भीमा-कोरेगांव में लड़ाई की 200वीं सालगिरह को शौर्य दिवस के रूप में मनाया गया जिसमें बड़ी तादाद में दलित इकट्ठा हुए थे। जिस दौरान कुछ लोगों ने भीमा-कोरेगांव विजय स्तंभ की ओरप जाने वाली गाड़ियों पर हमला बोल दिया जिसके चलते हिंसा भड़क उठी। हिंसा में साणसवाड़ी के राहुल पटांगले की मौत हो गई थी। हिंसा के विरोध में मंगलवार को मुंबई, नासिक, पुणे, ठाणे, अहमदनगर, औरंगाबाद और सोलापुर सहित राज्य के एक दर्जन से अधिक शहरों में दलित संगठनों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की गई।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved