ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

अगर आप ‘वर्जिन’ नहीं तो BJP और नीतीशराज में नहीं मिलेगी नौकरी!

पटना। क्या आप वर्जिन हैं? क्या आपने सेक्स किया है? आप जिससे शादी करने जा रही हैं उसकी एक से ज्यादा पत्नी तो नहीं? आपकी कई बीवियां तो नहीं? क्या हुआ चौंक गए आप? जी नहीं चौंकने से काम नहीं चलेगा अगर आपको नौकरी चाहिए तो इन सब सवालों का जवाब देना पड़ेगा।

खास बातें-

  1. बिहार के बड़े मेडिकल इंस्टीट्यूट के फॉर्म में अजीबो-गरीब सवाल
  2. सरकारी अस्पताल IGIMS में पूछा गया सवाल
  3. अस्पताल के फॉर्म में पूछा गया आर यू वर्जिन?

जी हां अगर आपको नीतीश और भाजपा शासित नए बिहार में वहां के बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में नौकरी करनी है तो वर्जिन होना पड़ेगा। अगर नहीं हैं तो जवाब देना पड़ेगा। बिहार की राजधानी पटना स्थित सरकारी हॉस्पिटल इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IGIMS) का नाम एक फॉर्म के चलते विवादों में है।

पढ़ें- यह कैसा समाज है कि लोग मुझ पर हंस रहे हैं कि अब तुम्हारी नौकरी चली जाएगी?- रवीश कुमार

आईजीआईएमएस के नई भर्तियों द्वारा भरे जाने वाल इस फॉर्म में डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ से पूछा गया है कि क्या आप virgin हैं? हॉस्पिटल ने पुरुष स्टाफ से कहा है कि वे बताएं कि क्या उनकी एक से अधिक पत्नियां हैं? महिला स्टाफ से यह भी पूछा गया है कि क्या उन्होंने किसी ऐसे शख्स से शादी की है जिसकी एक से अधिक बीवियां हैं?

http://www.youtube.com/watch?v=Qqrua6-kNB8

जब इन सवालों पर बवाल मचा तो भाजपा के पाले से बने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने सफाई दे डाली। तर्क दिया कि उन्होंने डिक्शनरी में वर्जिन का मतलब देखा है और वर्जिन का मतलब होता है अविवाहित। मंगल पांडे ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि फॉर्म में कुछ भी आपत्तिजनक है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब यह मसला उठाया गया तो मैंने इस पर इंस्टीट्यूट से बात की जिनका कहना है कि यह तो एम्स का फॉर्मेट है और 1983 से इस्तेमाल होता आ रहा है। उन्होंने कहा कि यह पूरे देश में इस्तेमाल किया जाता रहा है। मंगल पांडे ने कहा कि यह डिक्ल्येरेशन पिछले 34 सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और ठीक इसी तरह से प्रयोग में लाया जा रहा है।

पढ़ें- ‘अमित शाह की 300 फीसदी बढ़ी संपत्ति’ वाली खबर को न्यूज वेबसाइट्स ने हटाया

वहीं कॉलेज के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट मनीष मंडल ने भी यही सफाई दी और कहा कि फॉर्म में लिखे गए वर्जिन शब्द का वर्जिनिटी से कोई लेना देना नहीं है बल्कि इसका सीधा सा अर्थ किसी के विवाहित होने न होने से है।

गौरतलब है कि किसी भी फार्म में विवाहित और अविवाहित के लिए Married/Unmarried नामक कॉलम होते थे। अगर ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब आपसे पूछा जाएगा कि आपने सेक्स किया कि नहीं? दिन में किया कि रात में किया? किया तो कितनी बार किया आदि। और अगर आपको नौकरी करनी है तो आपको इन सब सवालों के जवाब भी देना पड़ेगा।

(संपादन- भवेंद्र प्रकाश)

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved