ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

बीफ निर्यात में भारत बना विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश- रिपोर्ट

नई दिल्ली। देश में जबसे भाजपा की सरकार बनी है गाय और बीफ के नाम पर बवाल मचा हुआ है। आए दिन देश के किसी कोने से सुनने को मिल जाता है कि बीफ के नाम पर किसी दलित की हत्या कर दी गई या किसी मुसलमान को पीट-पीटकर मार डाला गया। खबर आ रही है कि भारत बीफ़ निर्यात के मामले में तीसरे स्थान पर आ गया है।


खास बातें-

  1. बीफ निर्यात में भारत दुनिया का तीसरा बड़ा देश
  2. ब्राजील पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर
  3. आने वाले दशकों में देखने को मिल सकती है बढ़ोत्तरी

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन और ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट की रिपोर्ट के अनुसार भारत बीफ़ निर्यात के मामले में विश्वभर में तीसरे स्थान पर आ गया है। रिपोर्ट के अनुसार इसमें आने वाले दशकों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। इस सूची में ब्राज़ील पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर हैं।


पढ़ें- 5 साल में 300 प्रतिशत बढ़ी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की संपत्ति

http://www.youtube.com/watch?v=ijg9K9wRyso

‘ओईसीडी-एफएओ कृषि आउटलुक 2017-2026’ की रिपोर्ट इसी हफ्ते जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2016 में 15 लाख 60 हज़ार टन बीफ़ का निर्यात किया है। रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के अनुसार, 2016 में भारत ने 3,63,000 टन बीफ़ आयात किया था। साल 2016 में विश्व भर में कुल एक करोड़, नौ लाख 50 हज़ार टन बीफ़ का निर्यात 10.95 मिलियन टन हुआ जिसके 2026 तक एक करोड़ 24 लाख 30 हज़ार टन होने का अनुमान है।


पढ़ेंः पीएम मोदी के ‘गुजरात मॉडल’ की खुली पोल, बाढ़ से एक ही परिवार के 17 लोगों की मौत


मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद न केवल मांस का निर्यात बढ़ा है बल्कि नए बूचड़खाने खोलने व उनके आधुनिकीकरण के लिए 15 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद गुजरात में भी मांस का उत्पादन काफी बढ़ गया। उनके सत्ता में आने के पहले गुजरात का सालाना मांस निर्यात 2001-2 में 10600 टन था जो कि 2010-11 में बढ़कर 22000 टन हो गया।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved