fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

शशि थरूर का ट्वीट बनाम PM मोदी का श्लोक, सोशल मीडिया में फैली हलचल

383177-tharoor23.07.15

प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस नेता शशि थरूर दोनों आजकल ट्विटर पर ही प्रतियोगिता खेल रहे है और यह प्रतियोगिता और कुछ नहीं, शशि थरूर के द्वारा इस्तेमाल जटिल इंग्लिश शब्दों और मोदी जी के द्वारा शेयर किये गए संस्कृत के श्लोको के बीच चल रहा है।

Advertisement

कांग्रेस के नेता शशि थरूर अपने हाल ही में किये गए ट्वीट से काफी चर्चा में चल रहे है। और चर्चा में रहे भी क्यों ना , ट्वीट में इस्तेमाल एक बेहद ही लंबा और ज‍टिल अंग्रेजी शब्द जिसका अर्थ शायद ही किसी को पता रहा होगा। लोगो ने झट से अंग्रेजी की डिक्शनरी तक निकाल ली पर उस शब्द का सही अर्थ अंग्रेजी की डिक्शनरी में भी मिलना मुश्किल था। इसी को लेकर शशि थरूर मीडिया में छाए रहे। बता दे की थरूर पहले भी कई बार अपने ट्वीट में प्रयोग अंग्रेजी के ज‍टिल शब्दों के प्रयोग के कारण चर्चा में रहते है।

अब प्रधानमंत्री मोदी जी भी इस प्रतियोगिता में शामिल हो गए। हुआ कुछ यु की शशि थरूर के मीडिया में ट्वीट की चर्चा का जवाब मोदी जी ने बड़ी ही समझदारी के साथ दिया थरूर के ट्वीट के अगले ही दिन नवरात्र में मां दुर्गा की स्तुति से जुड़ा पीएम मोदी का ट्वीट आया। पीएम ने अपने ट्वीट में संस्कृत का जो शब्द इस्तेमाल किया है, वह थरूर के अंग्रेजी के शब्द पर भी भारी पड़ता नजर आता है।

पहले हम आपको शशि थरूर ने जो पहला ट्वीट किया था उन्होंने अपनी आने वाली किताब ‘द पैराडॉक्सिकल प्रेसिडेंट’ के प्रमोशन के लिए उन्होंने खूब ट्वीट किए। ऐसे ही अपने एक ट्वीट में थरूर ने floccinaucinihilipilification (फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन) शब्द का इस्तेमाल किया।

इस शब्द पर ट्विटर पर काफी बवाल भी चला कुछ लोगो ने शशि थरूर का मजाक भी उड़ाया , कुछ सोशल मीडिया के यूजर्स ने मज़ाक में यह भी कहा की क्या इस किताब को खरीदने पर डिक्शनरी भी मुफ्त मिलेगी ? वही किसी ने अलग अलग एक्सप्रेशन भी भेजे। दरअसल, शशि थरूर ने लिखा था, ‘मेरी नई किताब, द पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर है जो ‘फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन’ पर 400 पन्नों की मेहनत के अलावा भी कुछ है।


‘फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन’ इस शब्द का मतलब होता है- किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत, चाहे वो गलत हो या सही। लोग अभी इस शब्द को लेकर ही परेशान थे की दूसरी और थरूर ने एक और ट्वीट कर एक नया शब्द Hippopotomonstrosesquipedaliophobia का इस्तेमाल किया है ।

वही अब प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी करपद्माभ्यामक्षमालाकमण्डलू शब्द का इस्तेमाल कर सबको हैरान कर दिया।

मोदी जी ने नवरात्रो की शुभकामना देने के लिए हर दिन संस्कृत में कोई न कोई ट्वीट कर रहे हैं. पीएम ने ऐसे ही एक श्लोक में ‘करपद्माभ्यामक्षमालाकमण्डलू’ शब्द का इस्तेमाल किया, लोग थरूर के शब्दों को ही खोज रहे थे अब मोदी जी ने भी उन्हें एक और काम दे दिया लोग ‘करपद्माभ्यामक्षमालाकमण्डलू’ शब्द का अर्थ जानने में परेशान हो गए।

मोदी जी ने 11 अक्टूबर को एक ट्वीट में संस्कृत के इस श्लोक को लिखा-

moditweet2

दधाना करपद्माभ्यामक्षमालाकमण्डलू।

देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा॥

अर्थ हिंदी में – आप अपने करकमलों में माला (दाहिने) और कमंडल (बाएं) धारण करती हैं. हे ब्रह्मचारिणी देवी, आपसे उत्तम और श्रेष्ठ और कुछ नहीं हो सकता. प्रसन्न होकर आप हम सब पर कृपा करें।

12 अक्टूबर, शुक्रवार को पीएम मोदी ने एक ट्वीट और किया-

 

अब सोशल मीडिया के अधिकतर यूजर को संस्कृत के श्लोकों और उसके शब्दों का ज्ञान नहीं है इसलिए अब सस्कृत के शब्द थरूर के अंग्रेजी के जटिल शब्दों से की जाने लगी है।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

0
To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved