ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

‘ब्लू व्हेल गेम’ ने ली एक और बच्चे की जान

कोलकाता। 1 अगस्त को मुंबई के अंधेरी में एक 14 साल के बच्चे ने अपनी सोसायटी से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। आत्महत्या के कारणों के बारे में जानकर लोगों की रूह कांप गई थी। बताया गया था कि बच्चे की आत्महत्या के पीछे एक मोबाइल गेम है। इस मोबाइल गेम का नाम ‘ब्लू व्हेल गेम’ है।


खास बातें-

  1. जान लेने वाले ऑनलाइन गेम ‘ब्लू व्हेल गेम’ ने एक और बच्चे की ली जान
  2. पश्चिम बंगाल के 10वीं क्लास के छात्र ने बाथरुम में जाकर की आत्महत्या
  3. इस खेल को खेलने वाले प्लेयर को मानसिक तौर पर कब्जे में कर लिया जाता है
  4. गेम की वजह से दुनिया में करीब 250 बच्चे अपनी जिंदगी गंवा चुके हैं

शनिवार को एक और छात्र इस जानलेवा गेम का शिकार हो गया। पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले में 10वीं क्लास के छात्र अनकन ने बाथरुम में जाकर आत्महत्या कर ली। अनकन के पिता गोपीनाथ ने बताया कि शनिवार को वह स्कूल से घर आया और कंप्यूटर पर गेम खेलने लगा। जब उसकी मां ने उसे खाना खाने के लिए बुलाया तो उसने कहा कि वह नहाने के बाद खाना खाएगा। उसके बाद वह बाथरूम चला गया।


पढ़ें- एक ऐसा ‘मोबाइल गेम’ जो ले रहा बच्चों की जान, भारत में दी दस्तक

जब काफी देर तक वह बाथरूम से बाहर नहीं आया तो माता-पिता ने दरवाजा तोड़ दिया। बाथरूम के अंदर का मंजर देख उनके होश उड़ गए। सामने बेटे की लाश पड़ी थी। अनकन को फौरन अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज से पहले ही अनकन दम तोड़ चुका था। अनकन के दोस्तों ने पुलिस को बताया कि उसने ‘ब्लू व्हेल’ चैलेंज गेम खेला था। फिलहाल पुलिस केस की छानबीन कर रही है। इसके पहले शुक्रवार को देहरादून में भी स्कूल प्रशासन ने पांच बच्चों को गेम में मिले जानलेवा टास्क से बचाया था।


http://www.youtube.com/watch?v=D59Z5H6HnC0

क्या है ब्लू व्हेल गेम?
खूनी ब्लू व्हेल खेल की शुरुआत रूस से हुई है। इस गेम को बनाने वाला एक 22 साल का रशियन लड़का फिलिप है। फिलिप बुडेकिन ने साल 2013 में इस गेम को बनाया था। फिलिप को जवान लोगों को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में साईबीरा कोर्ट ने 3 साल की सजा भी सुनाई थी। जेल जाने के दौरान अपनी सफाई में फिलिप ने कहा था कि ये गेम समाज की सफाई के लिए है, जिन लोगों ने भी गेम की वजह से आत्महत्या की, वो बॉयोलॉजिकल वेस्ट थे।


राज्यसभा में भी उठा था मुद्दा
राज्यसभा में भी ब्लू व्हेल गेम का मुद्दा उठ चुका था। सांसद अमर शंकर ने इस मुद्दे को उठाते हुए इस पर बैन लगाने की मांग की थी। मुंबई में बच्चे की खुदकुशी के बाद ब्लू व्हेल को लेकर विवाद छिड़ा था। महाराष्ट्र विधानसभा में भी चिंता जताते हुए गेम पर बैन लगाने की मांग की गई थी।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved