ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
अर्थजगत

बीजेपी शासित राजस्थान में GST के खिलाफ कपड़ा व्यापारियों ने किया बंद का ऐलान

जयपुर। जीएसटी को लेकर देशभर विरोध प्रदर्शन जारी है। गुजरात, चंढ़ीगढ़, दिल्ली..आदी कई राज्य में व्यापारी जीएसटी को लेकर परेशान हैं। जीएसटी से सबसे ज्यादा परेशान कपड़ा व्यापारी को होते दिख रही है। आज (मंगलवार) से गुजरात में कपड़ा व्यापारियों ने तीन दिन के बंद का ऐलान किया है।

कुछ यही हाल राजस्थान के कपड़ा व्यपारियों का भी है। राजस्थान कपड़ा व्यापार महासंघ के बैनर तले कपड़े पर जीएसटी लागू करने के विरोध में मंगलवार से प्रदेश में तीन दिन तक कपड़ा व्यापारी कारोबार बंद रखेंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष गिर्राज न्याती का कहना है कि देश में आजादी के बाद पहली बार कपड़े पर कर लगाया जा रहा है। इसका देशभर में विरोध हो रहा है। कपड़ा आम आदमी की तीन मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है।

https://youtu.be/rhGorv-p60E

पढ़ेः GST के विरोध में गुजरात के व्यापारियों ने किया बंद का ऐलान, निकली अनोखी साड़ी

पूर्व में भी जीएसटी को लेकर हुई बैठकों में स्पष्ट किया गया था कि जिन वस्तुओं पर एक्साइज, वेट, सर्विस टैक्स नहीं है, उन्हें जीएसटी से मुक्त रखा जाएगा। कपड़े पर वर्तमान में एक्साइज, वेट, सर्विस टैक्स लागू नहीं है। अत: सरकार अपने बताए हुए दिशा-निर्देश की भी पालना नहीं कर रही।

पढ़ेः ‘पहले से ही मंदी की मार झेल रहे व्यापारी GST के बाद हो जाएंगे बर्बाद’

इसके अलावा एक गंभीर समस्या और है, गांवों में प्राय बिजली की दिक्कत रहती है। ऐसे में कम्प्यूटर की व्यवस्था छोटे व्यापारियों के लिए संभव नहीं है। वहीं कपड़ा कारोबार करीब 70 फीसदी उधार में होता है। इसकी वसूली सालभर तक भी नहीं हो पाती। इन सभी समस्याओं को देखते हुए जीएसटी के नियमों की पालना करना असंभव है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को कोटा में काले झंडे के साथ रैली निकालकर जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा। बुधवार को धरना देकर जीएसटी के दुष्परिणामों की जानकारी दी जाएगी। गुरुवार को सरकार की सद्बुद्धि के लिए यज्ञ किया जाएगा।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved