ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

पीएम मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को बड़ा झटका, चीन को मिलेगा अमेरिकी कंपनी टेस्ला का प्लांट

tesla-inc

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को बड़ा झटका देते हुए अमेरिकी मोटर निर्माता कंपनी टेस्ला इंक के प्रोडक्ट एलन मस्क ने कंपनी का नया कारखाना चीन में स्थापित करने का फैसला किया है। एक अमेरिकी प्रमुख समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी ने अमेरिका से बाहर कारखाना खोलने के लिए चीन के साथ करार कर लिया है।

रिपोर्ट के अनुसार चीन में बनने वाले इस कारखाने का मालिक टेस्ला होगा न कि उसे तैयार करने वाला स्थानीय निर्माता। चीन ने इलेक्ट्रिक वेहिकल मैनुफैक्चर्स की सुविधा के लिए हाल ही में कुछ कानूनी छूट दी हैं। माना जा रहा है कि चीन टेस्ला को 25 प्रतिशत आयात शुल्क में शायद ही छूट दे।

https://www.youtube.com/watch?v=ZooZeyAZzhM&t=139s

बता दें कि टाइम्स ऑफ इंडिया ने इसको लेकर एक रिपोर्ट भी प्रकाशित की थी। जिसमें कहा गया था कि भारत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला इंक को किसी भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता के साथ भारत में कारखाना खोलने के लिए प्रस्ताव दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में टेस्ला के फ्रीमोंट स्थित कारखाने का दौरा किया था। इसी साल जून में टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने ट्विटर पर सूचित किया था कि उनकी कंपनी इस मसले पर भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है।

https://www.youtube.com/watch?v=l9mss7ZI7KA

रिपोर्ट के अनुसार कार कंपनी स्थानीय कारखाने के निर्माण तक आयात से जुड़े जुर्माने और अन्य पाबंदियों में ढील चाहती थी।

 

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved