ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

योगी सरकार ने पर्यटन सूची से ताजमहल को हटाया, अयोध्या और गोरखनाथ मंदिर को दी जगह

up

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सूबे के प्रमुख पर्यटक स्थलों का भगवाकरण करने की कोशिशें तेज कर दी हैं। देश की मुख्य धरोहरों में से एक ताजमहल को एक बार फिर नजर अंदाज किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ताजमहल को पर्यटन स्थलों के बुकलेट से बाहर कर दिया है। प्रमुख अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थलों की नई सूची जारी की है जिसमें  ताजमहल को जगह नहीं दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके स्थान पर सूची में गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है। देवी पटन शक्ति पीठ को भी सूची में शामिल किया गया है।  इसके अलावा इस सूची अयोध्या को भी शामिल किया गया है। रामलीला के चित्रों को भी बुकलेट में छापा गया है। ईको टूरिज्म से लेकर मंदिर टूरिज्म तक को इस बुकलेट में जगह मिली है लेकिन ताजमहल को नहीं।

आपको बता दें कि इसस पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ताजमहल को भारतीय संस्कृति का हिस्सा मानने से इनकार कर चुके हैं। बिहार के दरभंगा में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होने कहा था, ‘जब किसी दूसरे देश का अतिथि भारत आता है या फिर भारत से कोई पदाधिकारी आधिकारिक यात्रा पर विदेश जाता है तो भारतीय संस्कृति के प्रतीक के रूप में ताजमहल या किसी मीनार की आकृति भेंट स्वरूप दी जाती थी। पर जब से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है, तब से ताजमहल या किसी भी मीनार की आकृति भेंट स्वरूप देना बंद कर दिया गया है, क्योंकि इनका भारतीय संस्कृति से कोई लेना-देना नहीं है।’

हालांकि इस मामले पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अब तक कोई बयान नहीं आया है।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved