ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
अर्थजगत

साल 2012 के बाद एयरटेल की कमाई में सबसे बड़ी गिरावट

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी भारती एयरटेल ने कमाई में पिछले 18 तिमाही की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की है। यह गिरावट टेलीकॉम कंपनियों के प्राइस वार की वजह से हुई है। क्योंकि नई शुरू हुई कई कंपनियों के बीच प्राइस वार शुरू हुआ है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि भारती एयरटेल के अफ्रीका के संचालन और अन्य भारतीय सैटलाइट टीवी व्यवसायों में समेकित आधार पर लाभ, 30 जून के पहले के तीन महीनों में 75 प्रतिशत घटकर 3.67 अरब रुपए ( लगभग 57.01 मिलियन) हो गया।


मुख्य बातेंः-

  1. एयरटेल की कमाई में पिछले 18 तिमाही की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज 
  2. तीन महीनों में 75 प्रतिशत घटकर 3.67 अरब रुपए
  3. भारती एयरटेल के राजस्व भारत में 10 प्रतिशत गिरावट के बाद 172.44 अरब रुपए

थॉमसन रायटर्स के आंकड़ों के मुताबिक, यह लाभ दिसंबर 2012 के बाद से सबसे कम लाभ है जब लाभ विश्लेषकों के अनुमान के मुताबिक 3.35 अरब रुपए था।


भारती एयरटेल के भारत और दक्षिण एशिया के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा कि भारतीय दूरसंचार बाजार में एक नए ऑपरेटर के प्रवेश के बाद टेलीकॉम क्षेत्र में लाभप्रदता, नकदी प्रवाह और लीवरेज पर तनाव पैदा हो गया है जिसके बाद मूल्य निर्धारण की वजह से राजस्व में गिरावट आई है।

पढ़ेंः VIVO और OPPO को टक्कर देने आया MOTO का ये स्मार्टफोन


भारती एयरटेल के राजस्व में विश्वभर में 14 प्रतिशत की गिरावट के बाद 219.58 अरब रुपए और भारत में 10 प्रतिशत गिरावट के बाद 172.44 अरब रुपए की गिरावट दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने लगभग एक साल पहले रिलायंस ‘जियो’ लांच करने के बाद कई महीनों तक फ्री इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा दी जिसकी वजह से भारतीय टेलीकॉम मार्केट में भारती एयलटेल और आईडिया सेल्यूलर सरीखी कंपनियों के बीच कड़ी चुनौती खड़ी हो गई।

https://youtu.be/3nzvOtgCX1I

इस कठोर प्रतिस्पर्धा ने टेलीकॉम कंपनियों वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर को एक दूसरे में मिलाने के लिए मजबूर कर दिया। यही नहीं भारती एयरटेल ने भारत के छ: राज्यों में नॉर्वेजियन टेलीनॉर का संचालन किया।


अब एक बार फिर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार शाखा ‘जियो’ ने देश के करोड़ों ग्राहकों को लुभाने के लिए पिछले हफ्ते कम लागत वाले 4-जी फोन की घोषणा की है। मुकेश अंबानी ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि यह फोन भारतीय टेलीकॉम मार्केट में एक नई क्रांति लाएगा। यह फोन 1500 रुपए की सिक्योरिटी प्राइस के साथ उपलब्ध होगा जो तीन साल बाद आपको वापस मिल जाएंगे। फोन फ्री कॉलिंग से लैस होगा और इसमें कम दरों पर 4-जी इंटरनेट की सुविधा मौजूद होगी।

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved