fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

सर्वे के अनुसार MP, छत्तीसगढ़, राजस्थान से भाजपा की विदाई, कांग्रेस कर सकती है वापसी

PM-Modi-And-Rahul
(Image Credits: Socialpost)

2018 में पाँच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा जीत की आस लगाई बैठी है। परन्तु भाजपा की इस जीत की आस को झटका लग सकता है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद एबीपी न्यूज के सी वोटर का ओपिनियन पोल एक ओर जहां बीजेपी के लिए बुरी खबर लेकर आया है, वहीं दूसरी और यह कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है।

Advertisement

बीजेपी के लिए एबीपी न्यूज के सी वोटर का यह ओपिनियन पोल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चिंता का विषय है। राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए भी सर्वे करवाये गए है। इन राज्यों से भी बीजेपी के हाथों से सत्ता जाती हुई प्रतीत हो रही है। और दूसरी तरफ तीनों राज्यों में कांग्रेस को सत्ता मिलती दिखाई दे रही है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018:

मध्यप्रदेश में बीते 15 सालों से भाजपा की सरकार है, लेकिन इस विधानसभा चुनाव में भाजपा को झटका मिल सकता है। ओपिनियन पोल के अनुसार, मध्यप्रदेश में 230 सीटों में से भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है।  मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 122 सीटें मिलती दिख रही है, और दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी को 108 सीटें ही मिल रही है।

फिलहाल मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के पास 165 सीटें है, कांग्रेस के पास 58, और बीएसपी 4 और निर्दलीय के पास 4 सीटे हैं। मध्यप्रदेश में 2003 से भाजपा की सरकार है, 2005 से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान है। और इससे पूर्व मध्य्प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। जिसमें दिग्विजय सिंह 10 साल तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहें थे।

ओपिनियन पोल के नतीजें


बीजेपी- 41.5%

कांग्रेस- 42.2%

अन्य- 16.3%

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018:

छत्तीसगढ़ यहां पर भी वर्तमान में भाजपा की सरकार है। लेकिन यहां से भी ABP न्यूज़-सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है। वहां इस मामले में कांग्रेस बीजेपी से आगे दिखाई देती प्रतीत हो रही है। छत्तीसगढ़ के लिए ABP न्यूज़-सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार, बीजेपी को 40 सीटें और कांग्रेस को 47 सीटें मिल रही है, यहां पर भी कांग्रेस ने बाजी मार ली है। अन्य की बात करें तो उन्हें 3 सीटें मिलती दिखाई रही है। छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटें है।

ओपिनियन पोल के नतीजें

बीजेपी- 38.6%

कांग्रेस- 38.9%

अन्य- 22.5%

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018:

राजस्थान भी बीजेपी की सत्ता वाले राज्यों में से एक है। परन्तु आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हाथों से यह सत्ता जाती हुई नजर आ रही है। ABP न्यूज़-सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी को यहां से केवल 56 सीटें ही मिलती हुई दिखाई दे रही है। कांग्रेस को यहां से 142 सीटों के मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।  और अन्य को 2 सीट, बता दे की राजस्थान में कुल 200 सीटें हैं।

ओपिनियन पोल के नतीजें

बीजेपी- 34%

कांग्रेस- 50%

अन्य- 16%

 

शनिवार को चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। इससे पहले चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के तारीखों के समय में बदलाव करने पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर शंका व्यक्त की थी , और चुनाव आयोग की मंशा और स्वतंत्रता पर प्रश्न उठाए।

और जहां तक विधानसभा चुनावों के नतीजों की बात है, वह तो इन पांच राज्यों की जनता पर निर्भर करता है। ओपिनियन पोल तो सिर्फ व्यक्ति की राय को दर्शाता है। इसलिए असली नतीजों का पता तो चुनाव के उपरांत ही पता चलेगा।

 

 

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

0
To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved