ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
खेल

भारत की बेटियों ने वर्ल्डकप सेमीफाइनल में कंगारुओं का किया शिकार, फाइनल पर नजर

india beat australia

नई दिल्ली। भारत में क्रिकेट की बात आती है तो सिर्फ पुरुष वर्चस्व का ढंका सुनाई देता है। अभी तक तो ऐसा ही चल रहा था। देश के बहुत सारे लोगों को पता भी नहीं था कि इस वक्त वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। लेकिन गुरुवार को भारत की महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेलकर सबको बता दिया कि महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप चल रहा है और भारत की टीम इसमें दमदार प्रदर्शन कर रही है।

मुख्य बातें-
1. भारत में दी जाती है सिर्फ पुरुष क्रिकेट को ही तवज्जो
2. हरमनप्रीत ने साबित कर दिया लड़कियां किसी भी मामले में कम नहीं
3. हरमनप्रीत ने एक पारी में बना डाले कई रिकॉर्ड

हरमनप्रीत ने 115 गेंदों में 171 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 20 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के भी जड़े। पारी के दौरान हरमनप्रीत का स्ट्राइक रेट 148.69 का रहा। उनकी इस धमाकेदार पारी की बदौलत ही टीम इंडिया डिफेंडिंग चैंपियन के सामने जीत के लिए 282 रन का लक्ष्य रख सकी।

अपनी इस पारी के दौरान हरमन ने न केवल महिला क्रिकेट के बल्कि पुरुषों की क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड्स को चुनौती दे डाली। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बना ली है जहां उसका मुकाबला 23 जून को मेजबान इंग्‍लैंड से होगा।

भारतीय टीम ने दूसरी बार महिला वर्ल्‍डकप के फाइनल में स्‍थान बनाया है इससे पहले वह 2005 में फाइनल में पहुंची थी। हरमनप्रीत की 20 चौकों और सात छक्‍कों वाली शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 42 ओवर में चार विकेट पर 281 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया टीम 40.1 ओवर में 245 रन बनाकर आउट हो गई।

https://www.youtube.com/watch?v=JebjyQslqaU

बारिश की बाधा के कारण मैच में ओवर की संख्‍या घटाकर 42-42 कर दी गई थी। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए एलिसे विलानी ने 75 और एलेक्‍स ब्‍लैकवेल ने 90 रन की साहसिक पारी खेली लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिहाज से नाकाफी साबित हुई।

हरमनप्रीत ने खेली महिला क्रिकेट की पांचवीं सबसे बड़ी पारी
हरमनप्रीत का 171 रन की नाबाद पारी महिला वनडे क्रिकेट की पांचवीं सबसे बड़ी पारी है। महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी बड़ी पारी ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम दर्ज है। उन्होंने साल 1997 में नाबाद 229 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी पारी भारत की दीप्ति शर्मा(188), तीसरी श्रीलंका की चमारी अटापट्टू(178) और चौथी इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स(188) के नाम दर्ज है।

संपादन- भवेंद्र प्रकाश

Latest अपडेट के लिए National Dastak पेज को Like और Follow करे

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved