Switch to English

National Dastak

x

राजस्थान: नौ निजी विश्वविद्यालय बाँट रहे हैं फर्जी डिग्रियाँ

Created By : नेशनल दस्तक ब्यूरो Date : 2017-04-08 Time : 18:46:25 PM


राजस्थान: नौ निजी विश्वविद्यालय बाँट रहे हैं फर्जी डिग्रियाँ

जयपुर। राजस्थान में निजी विश्वविद्यालयों में बैक डेट में फर्जी डिग्रियाँ जारी करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के नौ निजी विश्र्वविद्यालयों के खिलाफ जाँच के आदेश जारी कर दिए हैं।

 

नई दुनिया की खबर के मुताबिक, राज्य सरकार ने इन नौ विश्वविद्यालयों पर लगे आरोपों की जाँच के लिए 4 सदस्यों की जाँच समिति बनाई है जो कि दो महीने के अंदर सरकार को अपनी रिपोर्ट देगी। जिन नौ विश्वविद्यालयों पर पिछली तारीख से फर्जी डिग्रियाँ जारी करने का आरोप हैं उनमें चुरू की ओपीजेएस यूनिवर्सिटी, अलवर सनराइज यूनिवर्सिटी, झुंझुनूं की जगदीश प्रसाद झाबरमल यूनिवर्सिटी, झुंझुनूं की ही श्रीधर यूनिवर्सिटी, सिंघानिया यूनिवर्सिटी, और उदयपुर की पेसिफिक एकेडमी ऑफ शामिल हैं।

 

इनके अलावा हायर एजुकेशन एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी, अजमेर की भगवंत यूनिवर्सिटी, जयपुर की निम्स यूनिवर्सिटी और सिरोही माधव यूनिवर्सिटी के खिलाफ भी जाँच के आदेश दिए हैं। निजी विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्रियाँ बाँटे जाने का मामला विधानसभा में भी दो साल पहले उठ चुका है। तब उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने निजी विश्वविद्यालय द्वारा स्वायत्तता के नाम पर की जाने वाली मनमानी पर रोक लगाने का आश्वासन दिया था।

 


विधायक गोविंदसिंह डोटासरा, सुखराम विश्नोई, जोगाराम पटेल और घनश्याम मेहर की ओर से उठाए गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा था कि नियामक आयोग गठन करने के लिए एक समिति गठित की गई है और आयोग गठन के लिए एक विधेयक भी तैयार की कर लिया गया है।

 

 

मंत्री ने बताया था कि निजी विश्वविद्यालयों से फर्जी डिग्रियों के बारे में जानकारी माँगी गई थी लेकिन कुछ ही विश्वविद्यालयों ने जानकारी दी और ये जानकारी भी संतोषजनक नहीं है। जोधपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा फर्जी डिग्रीयाँ बांटे जाने का प्रकरण संख्या 15/2014 दर्ज किया था। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर के नाम से फर्जी अंकतालिका एवं डिग्री जारी करने के प्रकरण में विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस थाना शास्त्रीनगर, जोधपुर में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई थी।

 

संपादन- भवेंद्र प्रकाश

 


खबरों की अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर और Youtube पर फॉलो करें---




Latest News

माओवादियों ने जारी किया ऑडियो, कहा- आदिवासी महिलाओं की इज्‍जत लूटने का बदला लिया

योगीराजः आठवीं की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म कर रोड पर छोड़ा

वारसा विश्वविद्यालय में 'भारतीय लोकतंत्र के सात दशक' पर बोले उप-राष्ट्रपति

JNU को बदनाम करने वाली वेबसाइट्स के खिलाफ छात्रों ने दर्ज कराई शिकायत

मोदी राज: 'डिजिटल इंडिया' के दौर में चिप लगाकर करते थे पेट्रोल चोरी

गवर्नमेंट की गलत पॉलिसी की वजह शहीद हुआ बेटा- कैप्टन आयुष यादव के पिता

BJP सांसद ने पुलिस अधिकारी को दी खाल उतरवाने की धमकी

बढ़ी मुश्किलें: बंबई हाईकोर्ट ने 'राधे मां' के खिलाफ बयान दर्ज करने के दिए आदेश

डीजीसीईआई ने पकड़ी 15,047 करोड़ रुपये की कर चोरी

योगीराजः आठ साल गैरहाजिर रहे सिपाही का हो गया प्रमोशन

गोरखपुर: समाधि लेने पहुंचे 'ढोंगी बाबा' को पुलिस ने पकड़ा

इन दलित छात्रों ने साबित कर दिया कि टैलेंट सवर्णों की जागीर नहीं