fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

दुनिया भर में खत्म पोलियो टाइप 2 का विषाणु UP की बनी दवा में मिला, मचा हड़कंप

पोलियो वैक्सीन (OPV) polio oral vaccine

जहा पुरे भारत में हम पोलियो जैसी खतरनाक बीमारी से मुक्त होने का दावा कई साल पहले ही कर चुके है , ऐसे में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के एक कंपनी में बनी दवाई में पोलियो टाइप 2 का खतरनाक विषाणु मिलने से हर जगह हड़कंप सा मच गया है।

Advertisement

स्वास्थय मंत्रालय के जांच के दौरान दवाई की कुछ खेप में पोलियो टाइप 2 विषाणु के अंश मिलने के बाद जांच के आदेश दिये हैं। सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पोलियो की दवाई की आपूर्ति करने वाली बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक को घटना की सुचना मिलते ही गिरफ्तार कर लिया गया है

केंद्रीय दवा नियामक ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इस मामले पर प्राथिमिकता देने को कहा है वही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कंपनी से अगले आदेश तक दवा का उत्पादन, बिक्री और विपणन रोकने को कहा है।

स्वास्थय मंत्रालय के एक सूत्र के मुताबिक यह तब पता चला जब उत्तर प्रदेश से निगरानी रिपोर्टों में कुछ बच्चों के मल के नमूनों में पोलियो टाइप 2 विषाणु के संकेत मिले जोकि बहुत गंभीर समस्या थी जिसके तुरंत बाद मंत्रालय ने जांच के आदेश जाऱी कर दिए, मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार और महाराष्ट्र सरकार को भी अलर्ट किया कि कहीं वहां पर भी इस पोलियो दवा के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाये।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved