fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

अमेरिका ने मोदी को भारत में बढ़ती धार्मिक हिंसा का जिम्मेदार ठहराया

America-blames-Modi-for-rising-religious-violence-in-India
(image credits: NBC News)

अमेरिका ट्रम्प प्रशासन की नज़र भारत में होने वाली सभी गतिविधियों पर नज़र बनाए हुआ है। जहाँ एक तरफ मोदी अपने आप को अमेरिकी सरकार के काफी नजदीक होने का दावा करते है उसी ट्रम्प प्रशासन ने मोदी सरकार को आईना दिखा दिया है। मोदी सरकार में लगातार बढ़ने वाले धार्मिक मसले को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। ट्रंप प्रशासन चाहता है कि भारत सरकार धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा की तेजी से निंदा करे और गुनाहगारों को जवाबदेह ठहराए।

Advertisement

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने सासंदों से कहा कि इससे भारत के सुरक्षा और आर्थिक हित बढ़ाने में और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की वरिष्ठ ब्यूरो अधिकारी एलिस जी वेल्स ने सदन की एशिया के लिए विदेश मामलों की उप समिति से कहा कि भारत के साथ अपने रिश्तों में ट्रम्प प्रशासन एक विविध और समावेशी समाज के संरक्षण के महत्व को बनाए रखेगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नेता और संस्थान धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा की तेजी से निंदा करें और अपराधियों को जवाबदेह ठहराएं।

यह भारत के सुरक्षा और आर्थिक हितों को बढ़ाने और हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मददगार होगा। वेल्स ने कहा, ‘‘ हमने पुनर्निर्वाचन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी का संज्ञान लिया है जिसमें उन्होंने समावेश के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है। उन्होंने कहा कि मई में भारत ने दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ा चुनाव कराया. हम भारत को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए और प्रधानमंत्री मोदी को जबर्दस्त जीत हासिल करने के लिए बधाई देते हैं। वही भारत में बढ़ते धार्मिक मामलो पर भी मोदी सरकार को ही जवाबदेह होना होगा।

हालाँकि हम सभी जानते है की पिछले बीते कई सालो में भारत के अंदर सांप्रदायिक मामले बढे है दलितों पर अत्याचार के मामले पिछले सालो में तीन गुना से भी ज्यादा बढे है जिनपर अभी तक भाजपा सरकार कोई खास ठोस कदम उठाने में सक्षम नहीं रही है। वही हाल ही में पश्चिमी बंगाल में भी भारतीय जनता पार्टी ओर तृंगमूल कांग्रेस के बीच चल रहे ,मतभेद के कारण बंगाल में भी सांप्रदायिक माहौल तैयार किया जा रहा है।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved