fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

बसपा प्रमुख मायावती आगामी विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरने को तैयार, 2 महीने में करेंगी 30 रैलियां

Mayawati
(Image Credits: BTVi)

पाँच राज्यों में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में मायावती कोई कमी नहीं रखना चाहती है। मिजोरम, छतीसगढ़, मध्यप्रेश, राजस्थान, तेलंगाना में अगले ही महीने से विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मायावती ने इन राज्यों में होने वाले चुनाव में अपनी छाप छोड़ना चाहती हैं। इसी कारण मायावती इन राज्यों में अगले 2 महीने में 30 रैलियां करने जा रही है।

Advertisement

इन रैलियों को नवंबर से शुरू किया जायगा और ये दिसम्बर तक जारी रहेंगी। बसपा के एक नेता ने बताया की मायावती 4 नवंबर को छतीसगढ़ पहुंचेगी। यहाँ आकर वह दो रैलियों को सम्बोधित करेगी, दो रैलियों में से एक रैली अंबिकापुर में आयोजित होगी। 16 नवंबर को फिर से मायावती वापस यहाँ आएगी और दो दिनों के अंदर ही रायपुर, जांजगीर, बिलाईगढ़ और चम्पा में आयोजित चार रैलियों में हिस्सा लेंगी।

अजीत जोगी की जनता कांग्रेस पार्टी से गठबंधन

छतीसगढ़ में अजीत जोगी की जनता कांग्रेस और बसपा प्रमुख मायावती की पार्टी के बीच गठबंधन हुआ है। यहाँ पर जांजगीर चम्पा विधानसभा सीट पर बसपा ने जनता कांग्रेस पार्टी की बहू ऋचा को यहाँ से उतारा हैं।

मायावती छतीसगढ़ के बाद राजस्थान की जनसभाओं को संबोधित करेंगी। 7 दिस्मबर को राज्य में चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले मायावती पुरे प्रदेश में 8 बड़ी रैलियों को सम्बोधित करेंगी। मध्य प्रदेश में मायावती के लिए 10 से 12 रैली प्रस्तावित है। बीएसपी मिजोरम और मध्य प्रदेश सहित राजस्थान में अकेले चुनाव में उतरेगी।


तेलंगाना में बसपा 20 से 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार रही है। तेलंगाना में मायावती के बसपा पार्टी और जनकल्याण पार्टी से गठबंधन के विषय में बात चल रही है। मायावती फिलहाल अपना ध्यान सिर्फ राजस्थान छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में देर रही हैं। इसी कारण मायावती ने मिजोरम और तेलंगाना में अभी कोई रैली की घोषणा नहीं की है। सूत्रों से पता चला है की पाँच राज्यों में 30 रैलियां प्रस्तावित की गई है।

इन राज्यों में होंगें चुनाव

चुनाव आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है। और बाकी चार राज्य मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में ही चुनाव कराए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में 18 सीटों पर 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा। इसके पश्चात 20 नवंबर को 72 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण के मतदान होंगें।

मध्य प्रदेश, मिजोरम में चुनाव आयोग द्वारा एक ही चरण में चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव आयोग द्वारा 7 दिसंबर को वोटिंग करवाया जायगा। मतों की गिनती 11 दिस्मबर को की जाएगी और उसी दिन ही परिणाम बताया जाएगा। पाँच राज्यों में चुनाव की घोषणा के साथ साथ आदर्श अचार सहिंता भी लागू कर दी गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved