fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

मतदान के दौरान इन बूथों पर हुई थी बड़ी चूक, वीवीपीएटी के साथ की जाएगी वोटों की गिनती

During-the-voting,-these-booths-were-held-on-big-objections,-counting-of-votes-will-be-done-with-VVPAT
(Image Credits: India Today)

वोटो की गिनती आज शुरू हो चुकी है और लगभग लोकसभा चुनाव का फैसला होने वाला है। परन्तु यहाँ फिर से लोकसभा चुनाव बीजेपी बाजी मारती नजर आ रही है। वही ऐसे राज्य है जहां वोटो की गिनती में काफी मुश्किलें नजर आ रही है और इसक फायदा मोदी सरकार हो सकता है।

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस की जानकारी अनुसार गुजरात में चुनाव अधिकारी 15 पोलिंग बूथ पर मॉक वोट डिलीट करना भूल गए। इस गलती के चलते 11 लोकसभा सीटों के कुछ बूथों पर वीवीपीएटी के साथ वोटों की गिनती की जाएगी। इसके अलावा राज्य के 930 पोलिंग बूथों पर पूरी सुरक्षा से वीवीपीएटी पर्चियों के साथ मतगणना होगी।

जिन संसदीय क्षेत्रों के बूथों पर मॉक चुनाव डाटा को नही गिना गया उनमें पाटण, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद ईस्ट, अहमदाबाद वेस्ट, सुरेंद्रनगर, राजकोट, छोटा उदेपुर, भरूच, वलसाड और जूनागढ़ शामिल है। इनमें से अधिकतर सीटों के एक-एक ही पोलिंग बूथ शामिल हैं।

अहमदाबाद वेस्ट, छोटा उदेपुर, भरूच और वलसाड ही ऐसे संसदीय क्षेत्र हैं जहां दो-दो बूथों पर वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान की गिनती की जाएगी। असली मतदान शुरू होने से पहले पीठासीन अधिकारी के जरिये रिजल्ट बटन दबाकर पोलिंग एजेंट को यह सुनिश्चत करना होता है कि इसमें कोई वोट रिकॉर्ड नहीं है।

इसके बाद पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल के रूप में 50 वोट डाले जाते हैं। इसका मिलान ईवीएम की कंट्रोल यूनिट स्टोर इलेक्ट्रोनिक रिजल्ट से इनका मिलान किया जाता है।


ईसके बाद पीठासीन अधिकारी क्लीयर बटन प्रेस कर मॉक वोट को डिलीट करता है लेकिन 15 बूथों पर यह मॉक वोट डिलीट नहीं किए गए थे। इस संबंध में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने कहा, अधिकारी सामान्य रूप से भूल गए थे इसलिए आयोग ने ईवीएम की बजाय वीवीपीएटी से गिनती करने का निर्णय लिया है। इन बूथों पर वीवीपीएटी से गिनती बृहस्पतिवार को शुरू होगी।

देखना यह है की अब यह गिनती किस पार्टी को फायदा पहुंचाएगी। परन्तु यह साफ़ है की इन गड़बड़ियों के चलते बीजेपी सरकार को फायदा पहुंचेगा। जिस भर्ष्टाचार सरकार को हटाने की विपक्षी पार्टियों ने कोशिश की थी वहीँ EVM गड़बड़ी करने के बाद मोदी सरकार को इसका बड़ा फायदा मिल रहा है। वोटो की गिनती हो रही है और मोदी सरकार सभी पार्टियों से आगे है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved