fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

मोदी सरकार ने किया पर्यावरण के साथ खिलवाड़, विकास कार्यों के लिए 1.09 करोड़ पेड़ काटने की अनुमति दी

govt-allowed-more-than-one-crore-trees-felling-environment-ministry/

जहां एक तरफ भाजपा की सरकार  अपने बड़े बड़े बयानों में पर्यावरण के संरक्षण की बाते करती है वही भाजपा के राज में ही पर्यावरण मंत्रालय ने पिछले पांच सालों में एक करोड़ से ज्यादा पेड़ों को काटने की अनुमति दी है। हम सभी को बता है की पेड़ हमारे जीवन के लिए कितने महवपूर्ण है और इनके काटे जाने पर भी कई कानून बनाए गए है। बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग के कारन अत्यधिक पेड़ लगाने के लिए बड़े बड़े कैंपेन चलाए जाते है ताकि पेड़ो का संरक्षण किया जा सके और नए पेड़ लगाए जाए। एक पौधे को एक बड़े वृक्ष बनने का सफ़र काफी लम्बा होता है।  वही भाजपा की सरकार ने एक करोड़ से अधिक पेड़ो को काटने का फरमान देने से पहले शायद यह सभी बाते नहीं सोची होंगी। 

Advertisement

आपको बता दे की बीते 26 जुलाई को केंद्र द्वारा लोकसभा में दी गई जानकारी से ये खुलासा हुआ है। भाजपा सांसद रवि किशन और राजीव प्रताप रूडी द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने बताया कि साल 2014 से 2019 के बीच पर्यावरण मंत्रालय ने विकास कार्यों के लिए 1.09 करोड़ पेड़ काटने की अनुमति दी। बड़ी-बड़ी इमारते, रोड, फ्लाईओवर बनाने के लिए इन पेड़ो को काटने की अनुमति दी गई थी पर इनके बदले कितने  नए पौधे लगाए गए है उसकी जानकारी भी नहीं है। 

सबसे ज्यादा पेड़ साल 2018-19 में काटे गए जिनकी संख्या 26.91 लाख थी।  बाबुल सुप्रियो ने कहा कि जंगल में आग लगने की वजह से नष्ट हुए पेड़ों की जानकारी मंत्रालय द्वारा नहीं रखी जाती है। सुप्रियो ने कहा, ‘विभिन्न कानूनों में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सक्षम अधिकारियों की अनुमति से विभिन्न विकास कार्यों के लिए पेड़ों को काटा जाता है। हालांकि, जंगल की आग के कारण नष्ट हुए पेड़ों के संबंध में मंत्रालय के पास आंकड़े नहीं हैं.’

सरकार द्वारा सदन में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक साल 2014-15 में 23.30 लाख, साल 2015-16 में 16.90 लाख, साल 2016-17 में 17.01 लाख और साल 2017-18 में 25.50 लाख पेड़ों को काटने की अनुमति पर्यावरण मंत्रालय द्वारा दी गई थी। वहीं, कांग्रेस ने पिछले पांच वर्षों में पेड़ काटे जाने के प्रश्न पर पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो की ओर से लोकसभा में दिए एक लिखित उत्तर का हवाला देते हुए बीते शनिवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने एक करोड़ से अधिक वृक्ष कटवा कर देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है.

पार्टी के मुख्य प्रवक्त रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया , ‘पेड़ जीवन है. पेड़ ऑक्सीजन देते हैं. पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड सोखते हैं. पेड़ पर्यावरण के रक्षक हैं. परंतु मोदी सरकार ने 5 साल में 1 करोड़, 9 लाख, 75 हज़ार 844 पेड़ कटवा डाले.’ उन्होंने सवाल किया, ‘क्या मोदी सरकार भविष्य से खिलवाड़ कर रही है? ’


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved