fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

पेटोल और डीजल ढाई रूपये हुआ सस्ता, पांच राज्यों में 5 रूपये की राहत: अरुण जेटली

petrol-banck-image

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरूवार यानि आज पेट्रोल डीजल की कीमत कम  करने कि घोषणा की। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमते 2.5 रूपये कम होगी। इसके साथ राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत दी है। वित्त मंत्री ने कहा, “हमने वर्तमान परिस्तिथि को देखते हुए यह निर्णय लिया है कि ऐसा कदम उठाया जाये जिससे राजकोषीय घाटा भी ना हो और आम लोगो को राहत भी मिले।

Advertisement

FM

एक्ससाइज ड्यूटी 1.50 रूपये कम होगी। साथ ही तेल कंपनी कीमत में एक रूपये की कटौती करेंगी। इस तरह पेट्रोल और डीजल कीमतों में कुल ढाई रूपये की कमी होगी। हम राज्य सरकार को पत्र लिख रहे है कि जिस तरह केंद्र सरकार ने ढाई रूपये की कटौती की है, उसी तरह वे भी करे। वे स्थानीय टैक्स में कमी  कर आम लोगो को राहत दे सकते है। यह निर्णय राज्य सरकार को खुद करना है। मै इसमे किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करूँगा ” वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि एक्ससाइज ड्यूटी काम करने से देश के सरकारी खजाने पर 10 हजार 500 करोड़ रूपये का प्रभाव पड़ेगा।  वित्त मंत्री द्वारा किये गए अपील के बाद त्रिपुरा, गुजरात, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में राज्य ने भी कीमतों में ढाई रूपये कीकमी कर दी है। इन सभी राज्य के लोगो को पांच रूपये की रहत मिली है। वही बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा की पहले हम वित्त मंत्री के पत्र का अध्यन करेंगे  किसी तरह निर्णय करेंगे।

सौजन्य: NDTV Hindi

उन्होंने आगे कहा, “हमने तेल कंपनियों को 10 बिलियन डॉलर विदेशी ऑयल बॉन्ड के जरिए उठाने की अनुमति दी है. सरकार ने आईएसएंडएफएस में निर्णायक फैसला लिया है. सरकार ने इंपोर्ट पर लगाम लगाने की कवायद की है. भारतीयों को मसाला बॉन्ड पर टैक्स चोरी रोकने के लिए कदम उठाए हैं। इंडियन ऑयल  वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार कोलकत्ता, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई में आज पेट्रोल 85.80 रूपये, 84 रूपये 87.33  रूपये और 91.34 रूपये प्रति रूपये लीटर था। लेकिन अब ये बहुत काम हो गयी है।


गुजरात सरकार ने ईंधन कि बढ़ती कीमतों  देने के लिए गुरुवार को यानी आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों  में ढाई रूपये  कटौती की घोषणा की है। मुख्यमंत्री विजय रुपानी केंद्र सरकार की और से पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रूपये प्रति लीटर के कटौती के फैसले के बाद यह घोषणा की।  इस कदम से गुजरात में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 5 रूपये प्रति लीटर की कटौति होगी। आज अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत 83.21  रूपये और डीजल 81.02  रूपये प्रति लीटर है।

वही महारष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रूपये प्रति लीटर की कटौती करने कि घोषणा की है। इससे राज्य के लोगो को पेट्रोल और डीजल पर पांच रूपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवन्द्र फडनवीस ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद षुल्क ढाई रूपये प्रति लीटर काम करने की घोषणा के तुरंत बाद यह रहत दी।

पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने की घोषणा से पहले इसकी बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार ने अर्थवयवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के विकल्पों पर विचार करने के उद्देश्य से बुधवार शाम को अरुण जेटली ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की थी। गौर हो की ईंधन के बढ़ते दामों से किशानो की पहले से बदहाल स्तिथि और ख़राब होने की आशंका है खासकर रबी फसलों पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ने के आसार है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved