fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
देश

उत्तर प्रदेश : भाजपा कार्यकर्ताओं ने बिजनौर का नाम बदलने की मांग उठाई, नाम बदलकर महात्मा विदुर नगर करने को कहा

Bijnor Railway Station, UP
(Image Credits: bijnortimes)

हाल ही में उत्तर प्रदेश में कुछ जगह के नाम बदले गए हैं। इसी प्रकार उतर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के जिले का नाम बदले जाने की मांग उठी है। यह जिला कोई और नहीं बिजनौर जिला है। जिले का नाम बदलने के लिए आम जनता के साथ बीजेपी के कार्यकर्त्ता इसके लिए सक्रिय हो गए है। अब जिले के नेता मुक्यमंत्री योगी के सामने बिजनौर का नाम बदलने का प्रस्ताव पेश करेंगे।

Advertisement

बिजनौर के स्थान पर विदुर नगर रखने के मांग

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में स्थित बिजनौर जिला पहले विजय नगर के नाम से जाना जाता था।  इलाहबाद का नाम प्रयागराज और फ़ैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या रख दिए जाने के कारण बिजनौर के लोग जिले का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जिलास्तर बीजेपी नेता समेत कुछ अन्य लोग बिजनौर जिले का नाम बदलकर महात्मा विदुर नगर करने की मांग में लगे है। लोगों ने इसकी वजह भी बताई है।

बिजनौर को बदलकर महात्मा विदुर नगर नाम रखने का कारण

बिजनौर को महात्मा विदुर नगर रखने कि मांग इसलिए कर रहे हैं क्यूंकि महात्मा विदुर का बिजनौर से बड़ा नाता जुड़ा है। बिजनौर से 11 किलोमीटर दूर दारानगर गंज में महात्मा विदुर की कुटी है। इस कुटी पर ही महाभारत काल के दौरान भगवान् कृष्ण ने दुर्योधन के 56 भोग को त्याग कर विदुर की कुटी में आकर बथुए का साग खाया था। इसी कारण बिजनौर को महात्मा विदुर की धरती के नाम से जाना जाता है।


महात्मा विदुर की कुटी के आगे से गंगा बहती है। गंगा पर हस्तिनापूर है जो महाभारत काल में कौरवों की राजधानी रही है, विदुर कुटी से हस्तिनापुर सामने ही है, यहां से गंगा पार सीधे ही पहुंचा जा सकता है, गंगा पार हस्तिनापुर साफ दिखाई देता है।

हाईकमान के सामने नाम बदलने की मांग रखेंगे

राजीव सिसौदिया बीजेपी के जिलाध्यक्ष ने बताया की बिजनौर का नाम बदलकर महात्मा विदुर नगर रखने के प्रस्ताव को वो बीजेपी हाईकमान के समक्ष रखेंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव सिसौदिया के बयान के बाद बिजनौर जिले का नाम बदलने को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई है। दूसरी और कुछ विपक्षी पार्टियों के नेताओं द्वारा इसका विरोध जताया जा रहा है। नाम बदलने की मांग को विपक्षी पार्टी बीजेपी का राजनीतिक स्टंट मान रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved