fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
अन्य

उत्तरप्रदेश: दलित समाज के कई लोगों ने पूर्व बसपा जिलाध्यक्ष के साथ मिलकर किया धर्मांतरण, अपनाया बौद्ध धर्म

dalit changing religion from hind to boddh
(Representational Image) (Image Credits: Amar Ujala)

उत्तरप्रदेश के दलित समाज के कई लोगो ने बसपा के जिलाध्यक्ष के साथ मिलकर बोध धर्म अपनाने का दावा किया है। उनका कहना है की उन्होनें यह फ़ैसला समाज के लोगों के साथ घटित घटनाओं से आहत होकर लिया है।

Advertisement

मोहल्ला आंबेडकर कालोनी के बसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष देवीदास जयंत ने रविवार को कांधला में आपने आवास पर पत्रकार से वार्ता की। उन्होनें बताया की उनके साथ साथ दलित समाज के करीब 24 लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया है।

देवीदास जयंत, राजेंद्र कुमार, मीनाक्षी देवी, राहुल, तरुण जयंत, वंशिका, रूकमेश देवी, रजनी, सूर्य, सतबीर, सचिन, हर्षित सहित कई लोगों ने बौद्ध धर्म की दीक्षा ली है। उपरोक्त लोगों को प्रज्ञाशील ने 22 प्रतिज्ञाओं के साथ दीक्षा दिलाकर बौद्ध धर्म की दीक्षा दिलाई गई।

देवीदास जयंती ने प्रेस वार्ता के दौरान आरोप लगाया की कुछ लोगो द्वारा समाज में जातियों के नाम पर बांटने का भी काम किया गया है। उन्होनें दावा किया हमारे पूर्वज तथागत गौतम बुद्ध, संत रविदास महात्मा ज्योतिबाफुले, डॉक्टर भीमराव आंबेडकर, देश की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले भी बौद्ध धर्म से थे।

इसी कारण से इन लोगों द्वारा अपने पूर्वजों के धर्म में वापस लौटा जा रहा हैं। इस धर्म परिवर्तन के अवसर पर सैकड़ो लोगों द्वारा धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया में अपनी उपस्थिति दी गई।


(News Source: Amar Ujala)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved