fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
अन्य

मदरसों में भगवा ड्रेस पहनाना चाहते है योगी के यह मंत्री, दिया यह बड़ा बयान

Yogi's-minister-wants-to-wear-saffron-dress-in-madrasas,-given-big-statement
(image credits: zee news)

यूपी में बीजेपी की सरकार और योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद से जय श्री राम के नारे और भगवा रंग दोनों ही काफी तेज़ी से बढ़ने लगे। इसे लोगो की श्रद्धा कह सकते है या फिर योगी सरकार की करनी भी कह सकते है।

Advertisement

यूपी में कई ऐसे मामले आये जिसमे यूपी के कई महत्वपूर्ण जगहों पर भगवा रंग चढ़ा दिया गया चाहे वह दीवार हो या फिर किसी का घर हो। शुरूआती दिनों में पूरा यूपी भगवा रंग में रंगता नजर आया। इस भगवा रंग के चलते काफी बवाल भी मचा। इसी प्रकार लखनऊ में बने हज हॉउस को भी भगवा रंग में रंग दिया था जिसके बाद सिआसत काफी गरमा गयी थी। 

भगवा रंग इस कदर चढ़ गया है की बीजेपी के मंत्री भी सभी को भगवा रंग के कपडे पहनने को बोलने लगे है, और यह बात कोई नहीं बल्कि योगी सरकार के कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने यह बात कही है। एक मुस्लिम हो कर मदरसों में पढ़ने वाले बच्चो और पढ़ाने वाले मौलाना को भगवा रंग के कपडे पहनने की हिदायत देना शायद सही नहीं। परन्तु मशीन रजा ने भगवा रंग के पीछे का तर्क भी दिया है। 

NDTV में छपे खबर के अनुसार यूपी में योगी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा का कहना है कि अगर मदरसों के मौलाना और छात्र भगवा वस्त्र धारण करने लगें तो उनकी जिंदगी में उजाला आ जाएगा। मोहसिन का कहना है कि भगवा योगी जी का बनाया रंग नहीं, बल्कि अल्लाह की देन है।  अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने NDTV से एक खास बातचीत में कहा कि ‘खुदा की कसम मैं चाहता हूं कि मौलाना लोग जाएं और अच्छे-अच्छे, बड़े-बड़े अपने आलिमों से मिलें और उनसे पूछें कि भगवा जो है, वह प्रकाश का प्रतीक है। अगर वह भगवे में चले जाएं तो मुझे लगता है कि उनकी जिंदगी में उजाला आ जाएगा।’

यूपी सरकार ने मदरसों के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी है कि वे 15 अगस्त को तिरंगा फहराएं, राष्ट्रगान गाएं और महापुरुषों के किस्से सुनाएं। नए सरकारी नियम के अनुसार गैर उर्दू भाषी भी अब मदरसे में टीचर बन सकेंगे। कई मदरसे वालों को लगता है कि यह बीजेपी समर्थकों को मदरसों में टीचर बनाने की योजना का हिस्सा है। मंत्री से सवाल पूछा गया था कि आपके विरोधी कहते हैं कि सरकार मदरसों का भगवाकरण करना चाहती है, भगवा वस्त्र पर मोहसिन का जवाब इसी को लेकर था। मोहसिन रजा ने बिना कोई तुक का जवाब देते हुए कहा कि, ‘ये तो कुदरत की देन है। अल्लाह की देन है भगवा। ये योगी जी की देन नहीं है। योगी जी ने इसको धारण किया है. ये ईश्वर की देन है। अल्लाह की देन है, तभी तो आज पूरे उत्तर प्रदेश में उजाला है योगी जी की वजह से। 


मोहसिन रजा से जब पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि मदरसों में भगवा ड्रेस कोड हो तो, इसके जवाब में मोहसिन अजब-ओ-गरीब जवाब देते हुए कहा की , ‘मुसलमान पहले से भगवा पहनते हैं। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती को मानने वाले चिश्तिया सिलसिले के सूफी हमेश से भगवा पहनते हैं। जो चिश्तियां हैं उनसे पूछिये कि वह भगवा क्यों पहनते हैं? मोहसिन रजा सिर्फ भगवा के ही प्रशंसक नहीं। वह आरएसएस के भी बड़े फैन हैं। कहते हैं कि ‘राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा करने वालों के संघ को ही राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ कहते हैं। वे अगर अच्छा काम कर रहे हैं तो ऐतराज किस बात का? इसके साथ-साथ मोहसिन रजा यह भी कहते हैं कि ‘वे पर्सनल लॉ बोर्ड खोलकर थोड़े बैठे हैं,वह राष्ट्र के सेवक हैं।’ 

उन्होंने कहा कि समाज में दो मजहबों में बढ़ते बंटवारों में रंग भी बंट गए हैं। और अगर मन में मैल हो तो रंगों में भी मैल नजर आता है। कोई मुसलमान भगवा रंग पसंद भी कर सकता है, लेकिन जब योगी जी के मंत्री ऐसा कहें तो  इसमें पसंद से ज्यादा सियासत सियासत नजर आती है। इस तरह की बात सिआसत है या फिर अमन शांति का एक जरिया यह तो नहीं जानते परन्तु ऐसा लगता है की योगी सरकार का भगवा रंग पुरे यूपी पर लगने वाला है। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved