fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

गठबंधन के बाद इस पूर्व मंत्री को यहां से चुनाव के मैदान में उतारेंगी मायावती, मुस्लिम-दलित वोट है महत्वपूर्ण

after-the-coalition-mayawati-will-help-to-this-former-minister-from-here-to-contesting-election-muslim-dalit-votes-are-important
(Image credits: Scroll.in)

सपा बसपा के गठबंधन के बाद उत्तर प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां तेजी से बढ़ रही है। आपस में 38-38 सीटें बात लेने के बाद प्रदेश में सिर्फ 4 सीटें बची है। इनमे दो सीटें अमेठी और रायबरेली के लिए और बाकी अन्य सहयोगी संगठन केलिए 2 सीटें रखी गई हैं।

Advertisement

प्रदेश में सपा और बसपा के गठबंधन के कारण उम्मीदावर का नाम भी पक्का करने का सिलसला भी शुरू हो गया है। बसपा ने अपनी निगाह पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर बना रखी हैं। इसलिए मायावती चाहती हैं कि वेस्ट यूपी में अधिक से अधिक सीटों पर वह अपने उम्मीदवार उतारें। सपा बसपा गठबंधन के लिए मेरठ हापुड़ लोक सभा बहुत ही महत्वपूर्ण है।

सूत्रों से पता चलता है कि यहां से उम्मीदवार उतारने में काफी परेशानियां हुई है और बसपा के पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी पर मुहर लगा दी गई है। हालाकिं अभी इस बारें में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लकिन पार्टी सूत्र बताते हैं कि लखनऊ में उनके नाम कि मुहर पहले से ही लग चुकी थी, अब तो सिर्फ घोषणा करना ही बाकी रह गया है।

मुस्लिम-दलित वोट

पार्टी सूत्रों से पता चलता है कि बसपा के पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी के नाम पर सहमति बन गई है। पिछले नगर निगम के मेयर पद के लिए होने वाला चुनाव इसका आधार बना। दरअसल, मेयर पद के चुनाव में बसपा के पूर्व विधायक योगेश वर्मा की पत्नी सुनीता ने बीजेपी की कांता कर्दम को हराया था। इसमें बसपा के लिए मुस्लिम और दलित वोटों की एकजुटता के कारण जीत में बड़ा अतंर आया था।


यदि बसपा याकूब कुरैशी को मेरठ हापुड़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाती है तो पार्टी के हाई कमान की मंशा नगर निगम के मेयर पद वाले फॉर्मूले को भुनाने की है। क्योंकि बीजेपी हाई कमान की पूरी मेहनत पर बसपा के इस फॉर्मूले ने पानी फेर दिया था।

चर्चाएं रुकने का नाम ही नहीं ले रही

पार्टी सूत्र बताते हैं कि सपा बसपा गठबंधन की घोषणा से पहले ही याकूब कुरैशी के नाम की चर्चा शुरू हो गई थी और यह फाइनल भी कर लिया गया है। लेकिन अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की जा रही है। इस पर हालांकि कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन जिस तरह याकूब कुरैशी के उम्मीदवार को लेकर चर्चा हो रही है, उनका नाम मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से तय माना जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved