fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

बीजेपी एमएलसी बुक्कल नवाब ने हनुमान को बताया मुस्लिम, कहा- हनुमान जी पुरे विश्व के हर धर्म और हर मजहब के थे

BJP-MLC-Bakkal-Nawab-told-Hanuman-to-the-Muslim,-said-Hanuman-Ji-was-from-every-religion-of-the-world
(Image Credits: News18)

विधानसभा चुनावों के समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी की जाति को दलित बताया था। अब उत्तर प्रदेश के ही भाजपा एमएलसी बुक्कल नवाब ने बजरंगबली को मुस्लिम बता दिया है। उन्होंने मुस्लिमो में रखे जाने वाले नामो का उदहारण भी दिया है। बीजेपी एमएलसी मुक्कल नवाब का कहना है हनुमान जी पुरे विश्व के थे, वह हर धर्म के थे, हर मजहब के थे। वह हर धर्म के प्यारे थे। जहाँ तक मेरा मानना है की हनुमान जी मुसलमान थे।

Advertisement

हनुमान जी के मुसलमान होने के कारण ही हमारे धर्म में रखे जाने वाले नाम उनके नाम से मिलते जुलते है। बुक्कल नवाब का कहना है की हनुमान जी की वजह से मुस्लिमो में रहमान, रमजान, फरमान और जीशान जैसे नाम रखे जाते हैं। बुक्कल नवाब ने सवाल करते हुए पूछा की हिन्दुओं में बताईये कितने नाम हनुमान जी से मिलते जुलते रखे जाते हैं। बुक्कल नवाब ने कहा की हनुमान जी से मिलते जुलते नाम सिर्फ मुस्लिमो में ही होते हैं।

पिछले साल ही बुक्कल नवाब भाजपा में शामिल हुए थे। बुक्कल नवाब एमएलसी बनने के बाद लखनऊ के हजरतगंज स्तिथ मशहूर हनुमान मंदिर गए थे और वहां पूजा-अर्चना भी की थी। मंदिर जाने के दौरान बुक्कल नवाब भगवा रंग के कपड़ो में दिखाई दिए थे। मंदिर को उन्होंने एक बड़ा ताम्बे का घंटा भी दान किया था। उनका कहना था की भगवान राम की तरह भगवान हनुमान भी उनके पूर्वज हैं।


आपको बता दें की राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान एक सभा में सीएम योगी के द्वारा हनुमान जी को दलित और वंचित बताये जाने के बाद इस मुद्दे पर बड़ा विवाद शुरू हो गया था। योगी जी का पूरा बयान यह था- हनुमान जी एक ऐसे लोक देवता है जो अब स्वयं वनवासी है, गिरवासी है, दलित है, वंचित है। पुरे भारतीय समाज को उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से पश्चिम तक सबको जोड़ने का काम बजरंगबली करते है। इसलिए बजरंग बलि का संकल्प होना चाहिए।

योगी के इस बयान के बाद काफी हंगामा हुआ। इसके बाद अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नन्द कुमार साय ने हनुमान जी को जनजाति का बताया था। इसके बाद मंदिरो पर दलितों का दावा और हनुमान जी का जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण सामने आये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved