fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

छत्तीसगढ़ चुनाव : 50 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें, दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी

Chhattisgarh Election 2018 EVM
(Image Credits: NewsX)

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं। दूसरे चरण के मतदान में 72 सीटों के लिया मंगलवार को वोटिंग जारी है। रायपुर ग्रामीण, रायपुर, कवर्धा जांजगीर चांपा दुर्ग और बालोद समेत कई विधानसभा क्षेत्रों के 50 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की शिकायत का पता चला है।

Advertisement

बीजेपी के प्रत्याशी मेघराम साहू एक घंटे तक मतदान के लाइन में खड़े रहे। दूसरी चरण में क़ुल 1079 उम्मीदावर चुनावी मैदान में उतरे हैं। इन उम्मीदवारों में भाजपा के 9 मंत्री और सीएम कैंडिडेट के लिए कांग्रेस के 3 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दाव पर है।

संध्या 5 बजे तक दूसरे चरण के लिए मतदान चलेगा। पहली सीटों 12 नवंबर को 76.28 फीसदी मतदान हुआ था। जो पिछली बार इन सीटों पर हुए मतदान से लगभग 0.35 फीसदी अधिक है। राज्य की 90 सीटों के परिणाम 11 दिसंबर को आयेगें।

सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अपने परिवार के साथ रायपुर में मतदान किया। ओपी चौधरी जिन्होनें कलेक्टर पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए थे उन्होनें खरसिया विधानसभा सीट से वोट डाला। रायगढ़ सीट से नगर में ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान में देरी हुई है।

Subrat Sahoo and his family after casting vote 2018 Chattisgrah assembly election

(Image Credits: Dainik Bhaskar)


 

भाजपा के 9 मंत्री मैदान में

रमन सिंह सरकार के 9 मंत्री चुनाव के मैदान में हैं। इनमे बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर दक्षिण), राजेश मूणत (रायपुर पश्चिम), प्रेमप्रकाश पाण्डेय (भिलाई नगर), अजय चंद्राकर (कुरुद), पुन्नूलाल मोहले (मुंगेली), भैयालाल रजवाड़े (मनेंद्रगढ़), रामसेवक पैकरा (प्रतापपुर), अमर अग्रवाल (बिलासपुर) और दयालदास बघेल (बेमेतरा) शामिल हैं।

कांग्रेस से मुख़्यमंत्री पद के दावेदार

कोंग्रस से प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल (पाटन) टीएस सिंहदेव (अंबिकापुर) और चरणदास महंत (सक्ती)। ये तीनों मुक्यमंत्री पद के दावेदार है। नवजोत सिंह सिद्धू पुंजाब के मंत्री ने सक्ती में कहा था की यहाँ से जो उम्मीदवार खड़ा है वो मुख्यमंत्री पद के लिए विजयी हो सकता है।

11 सीट पर 20 से अधिक उम्मीदवार लड़ रहें है चुनाव

कुल उम्मीदवार : 1079
कुल वोटर : 1 करोड़ 53 लाख 85 हजार 983
पुरुष वोटर : 77 लाख 46 हजार
महिला वोटर : 76 लाख 38 हजार
थर्ड जेंडर : 877

दसूरे चरण में 493 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में उतरें हैं। रायपुर दक्षिण से सबसे अधिक 46 उम्मीदवार अपने किस्मत को अजमा रहें हैं, दुसरी ओर सबसे कम 6 प्रत्याशी बिन्द्रानवागढ़ सीट पर खड़े है। 11 पर 20 या उससे अधिक प्रत्याशी चुनाव में भाग ले रहें हैं। 18 से 19 वर्ष के 3.50 लाख युवा पहली बार चुनाव में अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

 

72 सीटों में से लगभग 20 सीटों पर बसपा जोगी गठबंधन का आधार

दूसरे चरण के चुनाव में 72 सीटों में से 46 सामान्य के लिए, 9 एससी और 17 सीटें एसटी के लिए रिजर्व्ड है। बसपा और जोगी कांग्रेस को इसका लाभ मिल सकता है। बसपा का दूसरे चरण की 20 से अधिक सीटों पर 2 फीसदी से लेकर 33 फीसदी तक जनाधार है। इसमें से 11 सीटें बिलासपुर सभांग की हैं।

बिलासपुर सभांग में बसपा के प्रभाव वाली सीटों में चंद्रपुर, जैजैपुर, पामगढ़, तखतपुर, जांजगीर, सारंगढ़, अकलतरा, सक्ती, बेलतरा, मस्तूरी और मुंगेली शामिल हैं। दूसरी ओर संभाग में जनता कांग्रेस के प्रभाव वाली सीटों में कोटा, लोरमी मुंगेली तखतपुर , बिल्हा मरवाही मस्तूरी और अकलतरा शामिल हैं।

सीटें                                                    बसपा का वोट शेयर 

Vote share of Mayavati Party BSPA Chattisgarh

(Image Credits: Dainik Bhaskar)

 

इन सीटों पर रहेगी नजर

अंबिकापुर:

इस सीट पर कांग्रेस से (टीएस सिंहदेव) बनाम अनुराग सिंहदेव। सीट सामान्य है लेकिन इस सीट पर ईसाई वोटरों और आदिवासियों मतदाताओं का दबदबा है। टीएस सबसे आमिर उम्मीदवार है जिनकी सम्पति 500 करोड़ से अधिक बताई जा रही है।

कोटा:
कोटा से (कांग्रेस) के विभोर सिंह बनाम (बीजेपी) के काशी साहू है। रेणु अजीत जोगी (जकांछ) बनाम (भाजपा) का उम्मीदवार। इस सीट से रेणु कांग्रेस की टिकट पर पिछले तीन वर्षो से चुनाव जीतती आ रही हैं।

मरवाही :
मरवाही से अजीत जोगी (जकांछ) बनाम अर्चना सिंह (भाजपा) बनाम गुलाब सिंह। इस सीट से 5 पांच वर्ष बाद छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार उन्होनें अपने बेटे अमित को चुनाव लड़ाया था। जोगी परिवार की यह परम्परागत सीट है।

पाटन
इस सीट से भूपेश बघेल (कांग्रेस) बनाम मोतीलाल साहू (बीजेपी) एक दूसरे के सामने हैं। पाटन सीट पर कुर्मी, साहू और सतनामी निर्णायक मतदाता हैं।

रायपुर दक्षिण:
रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल (बीजेपी) बनाम कन्हैया अग्रवाल (कांग्रेस) एक दूसरे के सामने हैं। बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण से 6 बार विधायक रह चुकें हैं। कांग्रेस ने पहली बार कन्हैया अग्रवाल को इस सीट से मौका दिया है।

सक्ती
इस सीट से कांग्रेस के चरणदास महंत बनाम भाजपा के मेधाराम साहू आपस में लड़ेगें। चरणदास कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद का दावेदार रखने वालों में से हैं।

 

राहुल गांधी ने मोदी से तीन गुनी अधिक सभाएं करी

कांग्रेस
राहुल गांधी ने तीन दिनों में 15 से अधिक सभाए करी। .वे छस्तीसगढ़ में रुके भी। इस दौरान उन्होनें छस्तीसगढ़ के 52 विधानसभा सीटों को प्रभावित करने की कोशिश करी। कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के लिए लगभग 300 बार उड़ाने भरी गई।

बीजेपी
भाजपा द्वारा छस्तीसगढ़ में लगभग 350 सभाएं और तीन रोड शो किये गए। दूसरे चरण में प्र्धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार सभाएं की। अमित शाह द्वारा 17 सभाओं के साथ तीन रोड शो और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 14, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 , केंद्रीय गृह मंत्री स्मृति ईरानी 20, रघुवर दास 7 और मनोज तिवारी ने 7 सभाएं की।

गठबंधन
बसपा और अजीत जोगी के गठबंधन के तहत 250 रैलियां करी गई। मायावती और अजीत जोगी ने मिलकर लगभग 6 जनसभाएं करी। दूसरी ओर जोगी ने अकेले 89 रैलियां करी।

chhatisgarg_election

(Image Credits: Dainik Bhaskar)

chhatisgarg_sambhad.jpg 2

(Image Credits: Dainik Bhaskar)

chhatisgarg_sambhad2.jpg

(Image Credits: Dainik Bhaskar)

Chattisgarh Election 2018

(Image Credits: Dainik Bhaskar)

chhatisgarg_sambhad

(Image Credits: Dainik Bhaskar)

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved