fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

SC-ST एक्ट पर ‘भारत बंद’ के दौरान दर्ज मुकदमे वापस लेगी कांग्रेस, मायावती ने मुकदमे वापस लेने को कहा था

Congress,-Mayawati-had-asked-to-withdraw-the-lawsuit-filed-during-'India-Bandh'-on-SC-ST-Act
(Image Credits: India TV)

अभी हाल ही में बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस पार्टी को राजस्थान और मध्य प्रदेश में सर्मथन देने पर पुनर्विचार करने को कहा। बसपा के इस बयान के बाद कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में एक बड़ा कदम उठाया है। राज्य के कानून मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि कमलनाथ सरकार 2 अप्रैल 2018 को अनुसूचित जाति-जनजाति अधिनियम 1989 में संशोधन के खिलाफ हुए ‘भारत बंद’ प्रदर्शन के दौरान दर्ज किए गए केस वापस लेगी। इसके साथ ही पिछले सालों में बीजेपी सरकार की तरफ से दर्ज किए गए ऐसे सभी मुकदमे वापस लिए जाएंगे।

Advertisement

मायावती ने कांग्रेस के समक्ष रखी थी ये मांग :

मध्य प्रदेश और राजस्थान में सरकार बनाने में कांग्रेस को समर्थन कर रही बसपा सुप्रीमो मायावती ने रविवार को कांग्रेस सरकार के सामने ‘भारत बंद’ के मामले में मुकदमे को वापस लेने की मांग उठाई थी। इसके साथ मायावती ने कहा अगर उनकी मांगे पूरी नहीं की गई तो वो समर्थन पर पुनर्विचार करेंगी। इसके बाद से सियासी गलियारे हलचल मच उठ गई है।

कांग्रेस पर दबाव बनने का कारण:

बसपा ने विधानसभा में चुनावों में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान राज्यों में चुनाव लड़ा था। इन तीनो राज्यों में बहुजन समाज पार्टी को क्रमशः दो, दो और छह सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस को मध्य प्रदेश में बहुमत के लिए सिर्फ 2 कदम दूर थी ऐसे में बसपा द्वारा समर्थन देना कांग्रेस के लिए संजीवनी बनकर सामने आया। जिसके कारण कांग्रेस ने 15 साल बाद फिर से सत्ता में वापसी की।


ऐसे हालातो में बसपा को नजरअंदाज करना कांग्रेस के लिए भारी पड़ सकता है। ऐसे में ये माना जा रहा है की कांग्रेस ने बसपा के दबाव में आकर यह फैसला लिया है। बता दें कि चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने बसपा से गठबंधन करने से इंकार कर दिया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved