fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

INX मामले में मनमोहन सिंह ने बीजेपी पर उठाए सवाल, कहा ऐसे तो सम्पूर्ण सरकारी प्रणाली हो जाएगी ध्वस्त?

In-INX-case,-Manmohan-Singh-raised-questions-on-BJP,-said-that-this-way,-the-entire-government-system-will-be-destroyed?
(image credits: the news minute)

INX मामले में आरोपी शाबित हुए देश के पूर्व वित्तमंत्री पी चिंदंबरम को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बड़ा बयान दिया है। कुछ ही दिनों पहले मनमोहन सिंह और सोनिया गाँधी ने दिल्ली के तिहाड़ में पी चिंदंबरम से मुलाकात की। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, जिस प्रस्ताव को मंजूरी देने वाले अधिकारी दोषी नहीं तो फिर पी चिदंबरम पर बतौर वित्त मंत्री अपराध करने का आरोप कैसे लगाया जा सकता है।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, अगर एक मंत्री को ही किसी सिफारिश को मंजूरी देने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा तो सम्पूर्ण सरकारी प्रणाली ध्वस्त हो जाएगी। तिहाड़ में मुलकात के बाद सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह ने पूर्व वित् मंत्री के प्रति एकजुटता प्रकट की। मुलाकात के बाद मनमोहन सिंह ने एक कहा कि हम अपने सहयोगी पी. चिदंबरम की निरंतर हिरासत से चिंतित हैं।

मनमोहन सिंह ने बताया, हमारी सरकारी प्रणाली में कोई भी निर्णय किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं लिया जा सकता, सभी निर्णय सामूहिक निर्णय होते हैं, जिन्हें फाइलों में दर्ज किया जाता है। केन्द्र सरकार के 6 सचिवों सहित एक दर्जन अधिकारियों ने प्रस्ताव की जांच के बाद ही अपनी सिफारिश दी थी।

बता दे की चिदंबरम ने मंत्री के तौर पर सर्वसम्मत सिफारिश को अपनी मंजूरी प्रदान की थी। पूर्व प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि यदि अधिकारियों की कोई गलती नहीं है, तो ये बात समझ से परे है कि वह मंत्री, जिसने सर्वसम्मति से प्राप्त सिफारिश को मात्र अपनी मंजूरी दी, उस पर अपराध करने का आरोप कैसे लगाया जा सकता है?

उन्होंने आगे कहा अगर एक मंत्री को ही सिफारिश को मंजूरी देने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा तो सम्पूर्ण सरकारी प्रणाली ध्वस्त हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने इस मामले में न्यायालय पर पूर्ण रूप से विश्वास जताते हुए न्याय प्रदान करने की आशा जताई है।


आपको बता दे की पि चिंदम्बरम के खिलाफ कार्रवाई करने पर कांग्रेस ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा था। विपक्षी पार्टी कांग्रेस का कहना है की मौजूदा सरकार बदले की राजनीती के तहत इस प्रकार के कदम उठा रही है। वहीं मोदी सरकार ने कांग्रेस सरकार में पूर्व मुक्यमंत्री रह चुके चिंदम्बरम के खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर जनता के बीच खूब वाहवाही भी लूटी।

उनका कहना है उनके द्वारा उठाये गए यह कदम भरष्टाचार करने वाले लोगो के लिए मुसीबत शाबित होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा की , देश में सबके लिए अच्छे दिन आ गए है, लेकिन कुछ लोगो के बुरे दिनों की शुरुआत हुई है। ऐसा कहकर उन्होंने पी चिदंबरम के लिए इशारा किया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved