fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

राजस्थान विधानसभा चुनाव: EVM के साथ लापरवाही! राजस्थान में हाईवे पर पड़ी मिली EVM बैलेट यूनिट

Negligence-with-EVM!-EVM-ballot-unit-found-on-the-highway-in-Rajasthan
(Image Credits: m.dailyhunt.in)

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम के साथ लापरवाही देखी गई। दरअसल, राजस्थान के बारां जिले में हाईवे पर बैलेट यूनिट पड़ी मिली है। गांववालों को यह बैलेट शाहबाद के हाईवे पर पड़ी हुई दिखी। हालाकिं बाद में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया की BBAUD41390 नंबर की वह यूनिट अतिरिक्त थी, जिसे जिला प्रशासन के निगरानी में जिला वेयरहाउस ले जाया रहा था।

Advertisement

इस बारे में एक चुनाव अधिकारी ने बताया, ‘यह रिजर्व कैटेगरी की बैलेट यूनिट थी, जिसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं हुआ. इसे ईवीएम मशीनों के साथ शाहबाद तहसील ऑफिस ले जाया जा रहा था, तभी रास्ते में यह गाड़ी से गिर गई.’

पांच राज्यों में ईवीएम के साथ हुए अनियमितता की घटनाये देखी गई। जिसके कारण राजस्थान में बैलेट यूनिट का सड़क पर मिलने से कई सवाल उठने लगे हैं। ईवीएम से जुडी अनियमितता सबसे पहले मध्य प्रदेश में देखी गई थी। जहाँ कांग्रेस के सांसद विवेक तन्खा ने चुनाव आयोग में शिकायत करी थी की मतदान के दो दिन बाद सागर जिला कलेक्टर ऑफिस में एक बिना रजिस्ट्रेशन वाली स्कूल बस में ईवीएम को लाया गया। जिसके कारण कांग्रेस ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ होने की संभावना जताई थी।

बता दें की राजस्थान में 7 दिसंबर को 200 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। इसी दिन तेलंगाना में वोटिंग हुई। इनकी मतगणना मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ 11 दिसंबर को की जायगी।

ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का मुद्दा विपक्षी पार्टियों द्वारा अनेको बार उठाया गया है। कई पार्टियों ने तो ईवीएम के स्थान पर बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग उठाई है। लेकिन चुनाव आयोग का कहना है की ईवीएम बिल्कुल सुरक्षित है और इससे छेड़छाड़ करना संभव नहीं है।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved