fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

विपक्षी पार्टियों ने इस मुद्दे को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना

Opposition-parties-have-targeted-the-BJP-on-this-issue
(image credits: Deccan Chronicle)

कर्नाटक और गोवा में विधायकों को लेकर आये मुसीबत को लेकर कांग्रेस मौजूदा सरकार के खिलाफ पुरजोर विरोध कर रही है। इसके साथ ही 12 विधायकों को लेकर चल रही उठा पटक पर एचडी देवेगौड़ा ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। दरअसल कर्नाटक के 12 बागी विधायकों से मिलने मुंबई गए कांग्रेस के मंत्री को होटल में प्रवेश करने से रोकने पर गुस्साए पूर्व प्रधानमंत्री और जद(एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने बुधवार को कहा कि मौजूदा हालात ‘आपातकाल से भी बदतर’ हैं। और उन्होंने इस प्रकार के हालात 60 साल में भी कभी नहीं देखा है।

Advertisement

उन्होंने यह बात कर्नाटक सरकार गिराने के बीजेपी के कथित प्रयासों के विरोध में कांग्रेस-जद(एस) कार्यकर्ताओं द्वारा यहां निकाले मार्च से पहले कही। इसके साथ ही देवेगौड़ा ने लोकतंत्र के खतरे में होने की भी बात कही है। इसके लिए उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से मतभेद भुलाकर ‘लोकतंत्र की रक्षा’ के लिये साथ आने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मौजूदा हालात आपातकाल से भी बदतर हैं. डीके शिवकुमार होटल गए, लेकिन कमरा बुक होने के बावजूद उन्हें होटल में प्रवेश नहीं करने दिया गया. मैंने अपने 60 साल के सार्वजनिक जीवन में कभी ऐसा होते नहीं देखा.’

मालूम हो की कर्नाटक के कांग्रेस-जनता दल (एस) गठबंधन के 10 और 2 निर्दलीय विधायक विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद शनिवार से मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं। उनके इस्तीफे के कारण कर्नाटक की कांग्रेस-जद(एस) सरकार पर संकट आन पड़ी है।

बता दें की कर्नाटक के साथ साथ गोवा में भी इसी प्रकार की मुसीबत आन पड़ी है। जिसको लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा इसके खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और आनंद शर्मा समेत कई नेताओं ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन करके अपना विरोध जताया।

राहुल गाँधी ने कहा ‘हम कर्नाटक और गोवा मुद्दे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.’ कांग्रेस सांसदों ने ‘लोकतंत्र को बचाओ’ के नारे लगाए और बीजेपी पर लोकतंत्र को ख़त्म करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा, ‘विकास और बाकी मुद्दों पर ध्यान देने की जगह बीजेपी उन राज्यों में दखल देने की कोशिश कर रही है जहां पहले से चुनी हुई सरकार है। बीजेपी लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश कर रही है.


वहीं इस मामले में ममता बनर्जी ने भी बयान देते हुए कहा, ‘हमें मीडिया से जानकारी मिली कि कांग्रेस के विधायकों को बंद करके रखा गया है. वे मीडिया को क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक रहे हैं. बीजेपी खरीद फरोख्त की कोशिश कर रही है.’ उन्होंने आगे कहा ‘जिस जगह कांग्रेस विधायकों को बंद किया गया है वहां मीडिया की एंट्री नहीं है और कुछ एजेंसियां सत्ताधारी पार्टी की मदद कर रही हैं.’

बता दें कि बुधवार को गोवा में कांग्रेस के 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके अलावा कर्नाटक में पहले से ही सियासी हंगामा चल रहा है। कांग्रेस और जेडीएस के 18 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। इन सबके पीछे कांग्रेस ने बीजेपी पर खरीद फरोख्त के आरोप लगाए हैं। लेकिन बीजेपी ने इन आरोपों का खंडन किया और इनके पीछे उसका हाथ नहीं बताया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved