fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

बीजेपी को मात दे सकती है सपा-बसपा गठबंधन, सर्वे में हुआ साफ़

sp-bsp-alliance-can-defeat-bjp-polled-in-the-survey
(Image Credits: Hindustan Times)

सातवें चरण का चुनाव अब ख़त्म हो चुका है। अब सभी पार्टियों और पुरे देश वासियों को चुनाव के नतीजों का इंतजार है। इसी के साथ सभी न्यूज़ चैनल तमाम सर्वे और एग्जिट पोल कर के अलग अलग नतीजे सामने ला रहे है। कई सर्वे में सामने आया है की सपा-बसपा गठबंधन बीजेपी सरकार की कमर तोड़ सकती है।

Advertisement

ABP न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की लहर है। कुल 80 सीटों में से 45 सीटों पर सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की जीत दिखाई गई है, जबकि भाजपा गठबंधन के खाते में मात्र 33 सीटें जाती दिख रही हैं। कांग्रेस को मात्र दो सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। टाइम्स नाऊ-वीएमआर एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को कुल 306 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यूपीए को 132 और अन्य को 104 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

इस बार लोगों की निगाहें उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर गड़ी है क्योंकि 26 साल बाद सपा-बसपा एक होकर चुनाव लड़ रहे हैं। अखिलेश जहां मायावती को पीएम बनाना चाहते हैं, वहीं खुद सीएम बनना चाहते हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल सर्वे में यूपी में बीजेपी को 45, बसपा को 14, सपा को 15 और कांग्रेस को 04 सीटें मिलती दिखाई गई थीं। वहीं रालोद और अपना दल को 01-01 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था। गठबंधन के हिसाब से देखें तो यूपी में एनडीए को 46, महागठबंधन को 30 और यूपीए (कांग्रेस) को 04 सीटें मिलने का अनुमान ओपिनियन पोल में दिखाया गया था।

इस बात सपा-बसपा गठबंधन काफी मजबूत स्तिथि में है और यूपी में बीजेपी की सरकार को हटा सकती है। अघिकतर न्यूज़ चैनलो के सर्वे यह बात साबित कर रहे है की सपा-बसपा का जीतना तय है। मोदी के द्वारा चलाये गए चुनाव प्रचार और उनके नेताओ के बोल काफी विवादों में रहे जिसके चलते उन्हें नुक्सान भुगतना पड़ सकता है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जिससे आचार सहिता का उलंघन हुआ। मोदी ने जवानो के नाम पर वोट मांगे परन्तु लगता है की देश की जनता को झूठ और सच की सरकार बनाने वाले लोगो का पता चल गया। हम यह नहीं बोलते की नतीजे किसके पक्ष में आएंगे परन्तु इस बार मोदी सरकार को काफी नुक्सान झेलना पड़ सकता है, सिर्फ यूपी में ही नहीं बल्कि हर एक राज्य में बीजेपी को झटका लग सकता है।


सपा-बसपा गठबंधन के शुरूआती समय से ही सभी विपक्षी पार्टिया बोखला गयी थी क्यूंकि सब जानते थे की यह एक मजबूत पार्टी के रूप में सामने आ सकती है। और एग्जिट पोल के नतीजे यह साबित कर रहे है की इस बार सपा-बसपा एक मजबूत स्तिथि में है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved