fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

योगी सरकार में मंत्रियों के इस्तीफों की लगी झड़ी, किस वजह से 5 मंत्रियो ने दिया इस्तीफा

ucknow-five-ministers-steps-down-ahead-of-first-cabinet-reshuffle-of-yogi-adityanath-government-upas

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  में मंत्रिमंडल विस्तार की खबरों के बीच मंगलवार को कई मंत्रियों के इस्तीफे की सूचना ने हड़कंप मचा दिया है. उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार से कई मंत्रियो ने एकाएक इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे की एकदम से झड़ी लगने के बाद मंत्रिमंडल में हड़कंप सा लग गया। मंत्रिमंडल में से बहुत से प्रमुख मंत्रियो ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

Advertisement

सबसे पहले खबर आई कि प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने योगी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है।  बताया यह जा रहा है की बढ़ती उम्र और खराब स्वास्थ्य के कारण राजेश अग्रवाल ने ये फैसला किया है। प्रदेश के वित्त मंत्री के इस्तीफा देने के बाद मामला यही नहीं रुका वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि राजेश अग्रवाल के बाद प्रदेश के पांच कैबिनेट मंत्रियो ने भी इस्तीफा दे दिया है।  हालांकि इस्तीफे की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है। 

2017 में उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने के बाद यह पहला कैबिनेट विस्तार है। पांच मंत्रियों के इस्तीफे के बाद सरकार में 20 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 13 राज्यमंत्री हैं।  तीन कैबिनेट मंत्री और दो राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। इस्तीफा देने वालो में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा और भूतत्व एवं खनिकर्म राज्यमंत्री अर्चना पांडेय शामिल हैं। लेकिन मुकुट बिहारी वर्मा का इस्तीफा नहीं मंजूर हुआ है। 

सूत्रों ने बताया कि 10 से 12 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही, दो डिप्टी सीएम के अलावा एक और डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है। भाजपा डिप्टी सीएम पद के लिए दलित कार्ड खेल सकती है ताकि दलितों का विश्वास हासिल किया जा सके। राजनीति विश्लेषकों को मानना है कि भाजपा 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अभी से टीम तैयार करने में जुट गई है।

नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह को 11:00 बजे रखा गया, इसके लिए राजभवन की तरफ से अधिकृत निमंत्रण पत्र जारी कर दिया गया है। उधर लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अहम समन्वय बैठक जारी है।  बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले और कृष्ण गोपाल मौजूद हुए। वहीं सरकार की तरफ से सीएम योगी आदित्यनाथ, डॉ दिनेश शर्मा और बीजेपी की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव, संगठन महामंत्री सुनील बंसल बैठक में मौजूद हुए। इस समन्वय बैठक में योगी सरकार के मंत्रियों के काम-काज पर चर्चा भी होनी है।  इस दौरान मंत्रिमंडल से शामिल और बाहर होने वाले मंत्रियों के नाम पर अंतिम मुहर लगनी है। 


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved