fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

पश्चिम बंगाल: बीजेपी उम्मीदवार पर कथित रूप से छेड़छाड़ का आरोप, POCSO Act के तहत मामला दर्ज

West-Bengal:-BJP-candidate-accused-of-alleged-molestation,case-filed-under-POCSO-Act
(Image Credits: Deccan Herald)

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषणों में ‘बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ’ के बारे में बाते करते हुए सुने जा सकते है। इसके साथ साथ वह महिला सशक्तिकरण की भी बाते करते है। परन्तु एकतरफ जहां मौजूदा सरकार महिलाओ की सुरक्षा करने की बाते करती हैं, वहीं दुसरी ओर उनके ही पार्टी के नेताओं द्वारा महिलाओ के खिलाफ कुछ और ही रवैया देखने को मिल रहा है।

Advertisement

मौजूदा सरकार में उनके नेताओं द्वारा अक्सर गुंडागर्दी के किस्से सुने जाते है, तो कभी कभी कुछ नेता इससे भी एक कदम आगे बढ़कर कुछ बेहद ही शर्मानक कार्य को अंजाम दे देते हैं। हम बात करने जा रहे पश्चिम बंगाल में डायमंड हार्बर संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नीलांजन रॉय की। दरअसल उनके खिलाफ एक नाबालिग लड़की के साथ कथित छेड़छाड़ का आरोप है। जिसको लेकर पोक्सो कानून के तहत उनपर मामला भी दर्ज कर लिया गया है।

इस बारे में पुलिस ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया की बीजेपी उम्मीदवार नीलांजन रॉय के खिलाफ कथिततौर पर 17 साल की लड़की से छेड़छाड़ का आरोप है। यहां देखने वाली बात यह है की जब मौजूदा सरकार में उनके ही नेताओं पर इस तरह के आरोप लगेंगे तो, देश की जनता इस सरकार से महिलाओ की सुरक्षा की क्या उम्मीद कर सकती है? इससे पता चलता है की सरकार महिलाओं की सुरक्षा करने में असमर्थ शाबित हो रही है।

इस मामले में पश्चिम बंगाल बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के सूत्रों ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार करने में राज्य पुलिस की निष्क्रियता के खिलाफ कथित पीड़ित की ओर से आयोग को शिकायत मिली थी। आयोग ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से कहा कि वह 24 घंटे के भीतर रॉय के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करे। इसके साथ ही पुलिस से कहा गया है कि वह बच्चों को यौन उत्पीड़न संरक्षण कानून (पोक्सो) के तहत रॉय को गिरफ्तार करे।

कथित घटना 26 अप्रैल को हुई थी जब लड़की दक्षिण 24 परगना जिले के फाल्टा में एक घर में भाजपा उम्मीदवार से मिलने गई। इस दौरान रॉय ने लड़की के पिता को बाहर रुकने को कहा और उसे अंदर बुलाया। इसके बाद रॉय ने लड़की से फिर मिलने को कहा। जिसके बाद लड़की ट्रामा में चली गई और अपने पिता को पूरी घटना के बारे में बताया।


लड़की के परिवार के एक सदस्य ने बताया की वह पार्टी कार्यकर्ताओं के दुर्व्यवहार के बारे में शिकायत करने के लिए वहां गयी थी। वहीं आयोग की अध्यक्ष अनन्या चटर्जी चक्रवर्ती ने पीटीआई से कहा था कि अगले दिन फाल्टा थाने में एक शिकायत दर्ज करायी गयी थी।

यहां एक बात और सामने आ रही है, जिसमे पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा दुर्व्यवहार करने की बात का पता चला है। और जब लड़की इसकी शिकायत लेकर बीजेपी नेता नीलांजन रॉय के पास पहुंची तभी लड़की के साथ कथित रूप से दुर्व्यवहार की घटना की अंजाम दिया गया।

हालाँकि WBCPCR (वेस्ट बंगाल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स) को गुरुवार यानी 10 मई को तीसरे पक्ष से एक लिखित शिकायत मिली, जिसके आधार पर आयोग ने सीईओ को बाबत लिखा और पुलिस को कार्रवाई करने का आदेश दिया। इस लेटर में लड़की और उसके पिता की पहचान उजागर नहीं की गई है।

लड़की का मेडिकल परीक्षण पूरा हो गया है और उसका बयान दर्ज कर लिया गया है, लेकिन पुलिस ने भाजपा उम्मीदवार को गिरफ्तार नहीं किया है। हैरान करने वाली बात यह है की पुलिस ने अभी तक बीजेपी कैंडिडेट नीलांजन रॉय को गिरफ्तार नहीं किया है।

बता दें कि डायमंड हार्बर लोकसभा सीट पर बीजेपी का मुकाबला ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और सीपीआईएम के उम्मीदवार फवाद हलीम से है। डायमंड हार्बर लोकसभा सीट पर चुनाव आंतिम चरण में यानी 19 मई को होना है।

बीजेपी उम्मीदवार को यह सोचना चाहिए की उनकी ऐसी हरकत से समाज में उनका लोगो अथवा महिलाओं के प्रति किस प्रकार का संदेश जायगा। और अगर वह लोगो का नहीं सोचते तो कम से कम अपनी पार्टी के बारे में ही सोच ले। जो अक्सर महिलाओ के अधिकारों की सुरक्षा के लिए सिर्फ जुमलों का बखान करती है।

बीजेपी नेता की ऐसी हरकत से महिलाओ के प्रति उनकी मानसिकता का पता चलता है। मौजूदा सरकार में यह अक्सर देखा जा रहा है की कोई भी नेता किसी भी प्रकार का बयान देने से या कोई भी अनुचित कार्य करने से पीछे नहीं हटता है। कभी उनके नेता बसपा सुप्रीमो मायावती को लेकर भद्दा बयान देते है तो कभी स्वयं प्रधानमंत्री गठबंधन को सराब बता देते हैं।

अब हमे इन सभी चीजों से अनुमान लगा लेना चाहिए की जिस पार्टी के नेताओं पर इस प्रकार के आरोप लगते हो, वह पार्टी किस प्रकार भविष्य में देश का विकास करने में सक्षम हो पायेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved