fbpx
ट्रेंडिंग  
ट्रेंडिंग  
राजनीति

योगी सरकार फैजाबादा के बाद अब ताजनगरी ‘आगरा’ का नाम अग्रवाल करने की तैयारी में

Yogi-remarks-on-Taj-Mahal
(Image Credits: humsamvet.in)

योगी सरकार इलाहाबादा, फैजाबादा आदि के नाम बदलने के बाद आगरा का भी नाम बदलने की तैयारी में है। ऐसे संकेत दिखाई दे रहे हैं जिसमे यूपी सरकार के द्वारा जिन शहरों के नाम बदलने के कयास लगाए जा रहे हैं। उन शहरों में मुजफ्फर नगर और आगरा प्रथम स्थान पर है।

Advertisement

दरअसल इलाहबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबादा का नाम अयोध्या रखने के बाद योगी सरकार यूपी में कई शहरों के नाम बदलने की प्रक्रिया में है। ताजे मामले में बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने आगरा शहर का नाम ‘आगरावन’ या ‘अग्रवाल’ नाम करने को कहा है।

बात यह है की भाजपा वाले ताजमहल को  राजपूत राजा द्वारा बनवाया गया शिवमंदिर कहते हैं। उनक कहना है की आगरा में अग्रवाल समुदाय के ज्यादा लोग रहते हैं तो इसी कारण इसका नाम बदलकर अग्रवाल कर देना चाहिए। इसके लिए उत्तरी आगरा से बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को खत लिखकर यह मांग की है।

जगन प्रसाद गर्ग कहते हैं कि आगरा का कोई महत्व नहीं है। आगरा को कहीं चेक कर के देख लीजिए. क्या महत्व है? कुछ भी नहीं है. पहले यहां बहुत वन थे। अग्रवालों का निवास था। और आज भी अग्रवालों की राजधानी है आगरा। यहाँ पर ज़्यादा अग्रवाल समुदाय के लोग रहते हैं तो इसका नाम अग्रवाल ही होना चाहिए।

बीजेपी विधायक संगीत सोम भी यूपी के मुजफ्फरनगर का नाम बदलने की तैयारी में है। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि, ‘अभी तो बहुत शहरों के नाम बदले जाने हैं. मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मीनगर लोगों की पहले से ही मांग है. मुजफ्फरनगर नाम एक नवाब मुजफ्फर अली ने किया था. लोगों की सदियों से मांग है कि इसका नाम लक्ष्मीनगर किया जाए.’


सगीत सोम ने इसके बाद कहा, “मुगलों ने यहां की संस्कृति को मिटाने का काम किया है. खासतौर से हिंदुत्व को मिटाने का काम किया है. हमलोग उस संस्कृति को बचाने के लिए काम कर रहे हैं. बीजेपी उसपे आगे बढ़ेगी.” इससे पहले बीजेपी के सहयोगी पार्टी शिवसेना ने औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम बदलकर धाराशिव रखने की मांग करी है। गुजरात के अहमदाबाद शहर का नाम बदलने की भी बात कही गई थी। ये कयास लगाए जा रहे हैं की गुजरात सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने के विचार में है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top

© copyright reserved National Dastak. All right reserved